‘आप’ ने अपराधी गिरोहों की जबरन वसूली से संबंधित हिंसा को लेकर उपराज्यपाल से तत्काल बैठक की मांग की |

‘आप’ ने अपराधी गिरोहों की जबरन वसूली से संबंधित हिंसा को लेकर उपराज्यपाल से तत्काल बैठक की मांग की

‘आप’ ने अपराधी गिरोहों की जबरन वसूली से संबंधित हिंसा को लेकर उपराज्यपाल से तत्काल बैठक की मांग की

:   Modified Date:  September 30, 2024 / 07:44 PM IST, Published Date : September 30, 2024/7:44 pm IST

नयी दिल्ली, 30 सितम्बर (भाषा) दिल्ली में गिरोहों से संबंधित जबरन वसूली के मामलों में तेज वृद्धि और कथित रूप से बिगड़ती कानून-व्यवस्था पर चर्चा के लिए सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने सोमवार को उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना से तत्काल मुलाकात की मांग की।

‘आप’ विधायकों ने उपराज्यपाल को लिखे पत्र में कहा कि वे दिल्ली में गिरोह-संबंधी हिंसा और जबरन वसूली में हाल ही में हुई वृद्धि से चिंतित हैं।

शहर के विभिन्न भागों में व्यापारियों को निशाना बनाकर गोलीबारी किए जाने की तीन घटनाएं सामने आने के बाद विधायकों ने यह मांग की है।

पुलिस के अनुसार, पिछले सप्ताह राजधानी में गोलीबारी की तीन घटनाएं हुईं। पश्चिमी दिल्ली के नारायणा में एक कार शोरूम के अलावा दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में एक होटल और मिठाई की दुकान में गोलीबारी हुई। ये सभी घटनाएं गिरोहों की जबरन वसूली की गतिविधियों से जुड़ी हुई हैं।

पत्र में कहा गया है, ‘‘हम, विधानसभा के सदस्य, दिल्ली में बिगड़ती कानून-व्यवस्था की स्थिति और गिरोह-संबंधी गतिविधियों में खतरनाक वृद्धि से बेहद चिंतित हैं, जो कि व्यापारियों/घरों पर गोलीबारी की तीन घटनाओं से स्पष्ट हो चुका है।’’

पत्र में कहा गया है कि खुलेआम गोलीबारी और लोगों से जबरन वसूली के प्रयासों की ये घटनाएं न केवल दिल्ली को बदनाम कर रही हैं, बल्कि राजधानी होने के नाते देश की प्रतिष्ठा को भी नुकसान पहुंचा रही हैं।

पत्र में लिखा है, ‘‘इस मुद्दे पर दिल्ली विधानसभा के हालिया सत्र में विस्तार से चर्चा की गई। हम दशकों से दिल्ली में रह रहे हैं, लेकिन कानून-व्यवस्था इतनी खराब कभी नहीं देखी गई।’’

विधायकों ने सोमवार को तत्काल एक बैठक की मांग की ताकि कथित रूप से बढ़ती अराजकता को रोकने और दिल्ली में आम लोगों तथा व्यापारियों में विश्वास बहाल करने के लिए संभावित उपायों पर चर्चा की जा सके।

बाद में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दावा किया कि आपराधिक गिरोहों के कारण दिल्ली के व्यापारी आतंकित हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली के लोग शहर में कई सक्रिय गिरोहों की मौजूदगी से आतंकित हैं, जैसे कि नीरज बवाना गिरोह, बिश्नोई गिरोह, गोल्डी बराड़ गिरोह, भाऊ गिरोह, बॉक्सर गिरोह और कई अन्य।’’

मंत्री ने कहा, ‘‘समस्या पर चर्चा के लिए हमारे विधायकों ने उपराज्यपाल से सोमवार को बैठक का अनुरोध किया है और मुझे उम्मीद है कि उपराज्यपाल आज ही समय देंगे।’’

भारद्वाज ने दावा किया कि इस बात पर चर्चा होनी चाहिए कि प्राथमिकी क्यों दर्ज नहीं की जा रही हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं एक पुलिस अधिकारी से बात कर रहा था और मुझे पता चला कि पिछले छह महीने में जबरन वसूली की लगभग 500 शिकायतें आई हैं। लेकिन 500 शिकायतों में से केवल 15 मामलों में प्राथमिकी दर्ज की गई हैं।’’

भारद्वाज ने सक्सेना पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उपराज्यपाल को कम से कम अपनी कुछ ड्यूटी निभाते हुए थानों का निरीक्षण तो करना चाहिए, क्योंकि शहर की पुलिस के लिए सीधे तौर पर वह जिम्मेदार हैं।

भाषा जोहेब धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)