A two-faced snake sells for 25 crores.. Even if one touches the hand

25 करोड़ में बिकता है दोमुंहा सांप.. 1 भी लगा हाथ तो बदल जाती है किस्मत.. सजा का भी है प्रावधान

A two-faced snake sells for 25 crores.. Even if one touches the hand

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : November 20, 2021/4:46 pm IST

नई दिल्ली। दुनिया में दो मुंह वाले सांप बेहद दुर्लभ होते हैं। भारत के वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत इन सांपों को दुर्लभ करार दिया गया है। साथ ही इनका इस्तेमाल तांत्रिक क्रियाओं के लिए किया जाता है। भारत में पाए जाने वाले ये सांप इतने दुर्लभ हैं कि मार्केट में एक सांप करोड़ों में बिकता है। हालांकि सरकार ने 1972 के वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत इसे संरक्षित घोषित किया है। इसकी तस्करी करने वालों के लिए कड़ी सजा का प्रावधान है।

पढ़ें- क्या मंगेतर को अश्लील मैसेज भेजना अपराध है? धोखा देने और रेप के आरोप में शख्स बरी.. जानिए कोर्ट ने क्या कहा? 

भारत के राजस्थान में मिलने वाला एक दोमुंहा सांप सबसे ज्यादा डिमांड में होता है। इनका वैज्ञानिक नाम रेड सैंड बोआ है। इस सांप की डिमांड प्राचीन मान्यताओं के कारण है।

पढ़ें- 3 अस्पताल ने कर दिया था मृत घोषित, पोस्टमॉर्टम से पहले मर्चूरी में चलने लग गई सांसें 

वैसे तो ये सांप राजस्थान के इलाकों में काफी मिलते हैं लेकिन कुछ मान्यताओं के कारण इनकी जमकर स्मगलिंग होती है। अगर कीमत की बात करें, तो इंटरनेशनल मार्केट में ये एक सांप 3 करोड़ से 25 करोड़ तक बिकता है।

पढ़ें- तिरुपति बालाजी मंदिर तक पहुंचा पानी! भारी बारिश और बाढ़ में फंसे तीर्थ यात्री.. अभिनेता चिरंजीवी ने सरकार से मांगी मदद

कहा जाता है कि दोमुंहे सांप का इस्तेमाल तांत्रिक क्रियाओं के लिए किया जाता है। कुछ लोगों का कहना है कि इन सांपों का मांस खाने से शारीरिक शक्ति बढ़ती है। साथ ही इस सांप का मांस यौन शक्ति बढ़ाता है।

पढ़ें- पाकिस्तान जाकर नवजोत सिंह सिद्धू ने इमरान खान को बताया बड़ा भाई.. अब इधर मचा बवाल.. वीडियो वायरल

इसके अलावा दोमुंहे सांप के मांस से एड्स जैसी बीमारी का भी इलाज संभव है, ऐसा कहा जाता है। हालांकि, ऐसा होता है या नहीं, इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। सिर्फ कहावतों और प्राचीन मान्यताओं की वजह से दोमुंहे सांप के मांस की तस्करी की जाती है।