हिमाचल प्रदेश में बारिश और भूस्खलन के कारण राजमार्ग सहित 70 मार्ग बंद |

हिमाचल प्रदेश में बारिश और भूस्खलन के कारण राजमार्ग सहित 70 मार्ग बंद

हिमाचल प्रदेश में बारिश और भूस्खलन के कारण राजमार्ग सहित 70 मार्ग बंद

:   Modified Date:  July 8, 2024 / 03:38 PM IST, Published Date : July 8, 2024/3:38 pm IST

शिमला, आठ जुलाई (भाषा) हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में सोमवार को बारिश के कारण भूस्खलन की कई घटनाओं के चलते प्रशासन को एक राजमार्ग समेत 70 से अधिक सड़कों को बंद करना पड़ा।

अधिकारियों ने कहा कि शिमला-किन्नौर मार्ग (राष्ट्रीय राजमार्ग पांच) किन्नौर जिले में नाथपा ‘स्लाइडिंग प्वाइंट’ के पास अवरुद्ध हो गया है।

राज्य के आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, राष्ट्रीय राजमार्ग पांच के अलावा 70 सड़कों पर यातायात रोक दिया गया है। इन में मंडी में 31, शिमला में 26, सिरमौर और किन्नौर में चार-चार, हमीरपुर और कुल्लू में दो-दो और कांगड़ा जिले में एक सड़क पर यातायात प्रतिबंधित है।

यह भी बताया गया है कि 84 ट्रांसफार्मर और 51 जल योजनाएं भी प्रभावित हुई हैं।

राज्य के कुछ हिस्सों में रविवार शाम से मध्यम स्तर की बारिश हुई, लेकिन मालरोअन में सबसे अधिक 70 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके बाद शिमला (44 मिमी), कसौली (38.2 मिमी), कुफरी (24.2 मिमी), नाहन (23.1 मिमी), सराहन ( 21 मिमी), मशोबरा (17.5 मिमी), पालमपुर (15 मिमी), बिलासपुर (12 मिमी) और जुब्बरहट्टी में 10.5 मिमी बारिश दर्ज की गई।

शिमला में क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने 11-12 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, तूफान और बिजली गिरने का अनुमान जताते हुए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है।

मौसम विभाग ने ‘येलो अलर्ट’ जारी करते हुए चेतावनी दी है कि मूसलाधार बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में पानी भर सकता है और महत्वपूर्ण सड़कों पर यातायात प्रभावित हो सकता है।

मौसम विभाग देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है… ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), येलो (नजर रखें और निगरानी करते रहें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई/सहायता की जरूरत)।

भाषा संतोष मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)