दिल्ली-एनसीआर में 36 प्रतिशत परिवार प्रदूषण से संबंधित बीमारियों से पीड़ित: सर्वेक्षण |

दिल्ली-एनसीआर में 36 प्रतिशत परिवार प्रदूषण से संबंधित बीमारियों से पीड़ित: सर्वेक्षण

दिल्ली-एनसीआर में 36 प्रतिशत परिवार प्रदूषण से संबंधित बीमारियों से पीड़ित: सर्वेक्षण

:   Modified Date:  October 19, 2024 / 10:09 PM IST, Published Date : October 19, 2024/10:09 pm IST

नयी दिल्ली, 19 अक्टूबर (भाषा) दिल्ली-एनसीआर में खराब होती वायु गुणवत्ता के बीच एक सर्वेक्षण में खुलासा हुआ है कि 36 प्रतिशत परिवारों में एक या एक से अधिक सदस्य प्रदूषण से संबंधित बीमारियों जैसे गले में खराश, खांसी और सांस लेने में समस्या से पीड़ित हैं।

डिजिटल प्लेटफॉर्म लोकल सर्कल्स द्वारा किए गए सर्वेक्षण में दिल्ली-एनसीआर के निवासियों की 21,000 से अधिक प्रतिक्रियाओं के आधार पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोगों पर वायु प्रदूषण के प्रभावों का खुलासा किया गया है।

सर्वेक्षण के निष्कर्ष बताते हैं कि 36 प्रतिशत परिवारों में एक या अधिक सदस्यों को प्रदूषण के कारण गले में खराश, खांसी और सांस लेने में समस्या है, तथा 27 प्रतिशत परिवारों में एक या अधिक सदस्यों को नाक बहने और नाक बंद होने की परेशानी है।

सर्वेक्षण के अनुसार, 27 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि खराब वायु गुणवत्ता के कारण उन्हें किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या नहीं है।

सर्वेक्षण में दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के “खराब” श्रेणी में होने के कारण, प्रतिभागियों से इस स्थिति से निपटने की उनकी योजनाओं के बारे में पूछा गया। सर्वेक्षण के अनुसार केवल 18 प्रतिशत प्रतिभागी एयर प्यूरीफायर का उपयोग करने का चाहते हैं, जबकि ज्यादातर लोग प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।

सर्वेक्षण में कहा गया है, “लगभग 22 प्रतिशत लोग दिवाली के आसपास प्रदूषण के चरम पर पहुंचने के बाद होने वाली परेशानियों से बचने के लिए कुछ दिन के लिए शहर से बाहर जाने पर विचार कर रहे हैं।”

भाषा जोहेब दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)