राजस्थान में मिलावटी 20 हजार किलो रसगुल्ले, राजभोग, केसर बाटी जब्त |

राजस्थान में मिलावटी 20 हजार किलो रसगुल्ले, राजभोग, केसर बाटी जब्त

राजस्थान में मिलावटी 20 हजार किलो रसगुल्ले, राजभोग, केसर बाटी जब्त

:   Modified Date:  September 10, 2024 / 11:21 PM IST, Published Date : September 10, 2024/11:21 pm IST

जयपुर, 10 सितंबर (भाषा) राजस्थान के खाद्य सुरक्षा विभाग की एक टीम ने मंगलवार को जालसू तहसील के भीलपुरा सिरसली गांव में कई ब्रांड के नाम से रसगुल्ले, राजभोग, केसरबाटी बनाने वाली ‘विनायक मिल्क फूड प्रोडक्ट’ के कारखाने के निरीक्षण में स्वास्थ्य के लिये बेहद हानिकारक 20 हजार किलोग्राम रसगुल्ले, राजभोग, केसरबाटी जब्त की है।

अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने विनायक मिल्क फूड प्रोडक्ट के कारखाने की जांच की तो वहां अत्यधिक गंदगी में रसगुल्ले बनाए जा रहे थे। दूध एवं चासनी में मधुमक्खियां, कीड़े आदि पड़े हुए थे। रसगुल्लों को गंदे पानी में ठंडा किया जा रहा था।

उन्होंने बताया कि कंपनी के कारखाने में बदबू इतनी अधिक थी कि कोई आदमी अंदर नहीं रह सकता।

ओझा ने बताया कि जैन स्पंजी केसर बाटी, सुदामा केसर बाटी, विनायक रसगुल्ला, प्लेन रसगुल्ला, बीकानेरी श्री राम रसगुल्ला, श्री राम ताजा रसगुल्ला, विनायक रसगुल्ला, विनायक राजभोग सहित कई ब्रांड के नाम से यहां पर केसर बाटी, राजभोग, रसगुल्ला, रसमलाई आदि पैक किए जा रहे थे।

उन्होंने बताया कि यहां लगभग 20,000 किलोग्राम बने हुए रसगुल्ले, राजभोग, केसर बाटी जब्त किये गए। दूध से बने इन उत्पादों में कृत्रिम रंग मिलाए जा रहे थे।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य के लिये बेहद हानिकारक स्थिति में रसगुल्ले आदि बनाकर पूरे भारत में इनकी आपूर्ति की जा रही थी। दूध, चासनी, चीनी, घी, सब में कीड़े-मकोड़े और मक्खियां पड़ी हुईं थी।

भाषा

कुंज, रवि कांत रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)