जयपुर: शरद पूर्णिमा कार्यक्रम के दौरान हमले में आरएसएस के 10 कार्यकर्ता घायल, दो आरोपी गिरफ्तार |

जयपुर: शरद पूर्णिमा कार्यक्रम के दौरान हमले में आरएसएस के 10 कार्यकर्ता घायल, दो आरोपी गिरफ्तार

जयपुर: शरद पूर्णिमा कार्यक्रम के दौरान हमले में आरएसएस के 10 कार्यकर्ता घायल, दो आरोपी गिरफ्तार

:   Modified Date:  October 18, 2024 / 05:10 PM IST, Published Date : October 18, 2024/5:10 pm IST

जयपुर, 18 अक्टूबर (भाषा) जयपुर में एक मंदिर में शरद पूर्णिमा समारोह के दौरान लोगों के एक समूह ने ‘चाकूओं और अन्य हथियारों’ से हमला कर दिया, जिसमें आरएसएस के 10 कार्यकर्ता घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि उसने कल देर रात हुई इस घटना के सिलसिले में शुक्रवार को दो लोगों को हिरासत में लिया।

पुलिस ने बताया कि यह घटना बृहस्पतिवार को हुई जब जयपुर के करणी विहार में स्थित मंदिर में जागरण कार्यक्रम हो रहा था। इस दौरान स्थानीय निवासियों ने देर रात को अपने पड़ोस में शोर व भीड़ होने पर आपत्ति जताई।।

स्थानीय करणी विहार थाने के एक अधिकारी ने बताया कि जब श्रद्धालुओं के बीच खीर बांटी जा रही थी, तब दो स्थानीय लोग वहां पहुंचे। विवाद के बाद उन्होंने अपने समूह के और लोगों को बुला लिया और राष्ट्रीय स्वयंसेवक (आरएसएस) के कार्यकर्ताओं पर हमला कर दिया, जिसमें 10 लोग घायल हो गए।

घायलों में से छह व्यक्तियों शंकर बागड़ा, मुरारीलाल, राम पारीक, लखन सिंह जादौन, पुष्पेंद्र और दिनेश शर्मा को सवाई मान सिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान सड़क जाम हो गई। व्यवस्था बनाए रखने के लिए करणी विहार में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

राजस्थान के कैबिनेट मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने एसएमएस अस्पताल में घायलों से मुलाकात की और कहा कि हमले में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। राठौड़ ने इस बात पर भी जोर दिया कि पूरी जांच करके जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधायक अरुण चतुर्वेदी ने दावा किया कि हमलावरों ने ‘चाकू और अन्य हथियार’ लेकर सभा में घुसकर उपस्थित लोगों पर हमला किया।

उन्होंने पत्रकारों से कहा कि अपराधियों को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

पुलिस ने बताया कि आरोपी नसीब चौधरी व उसके बेटे को हिरासत में ले लिया गया है और अन्य लोगों को पकड़ने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने बताया कि जांच जारी है।

घटना से आक्रोशित कुछ लोगों ने कुछ देर के लिए दिल्ली-अजमेर राष्ट्रीय राजमार्ग जाम कर दिया, हालांकि बृहस्पतिवार देर रात उन्होंने जाम खत्म कर दिया।

बाद में, कार्यकर्ताओं ने भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 109 (हत्या का प्रयास) के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई।

मामले की जांच सहायक पुलिस आयुक्त (जयपुर पश्चिम) आलोक गौतम कर रहे हैं।

स्थानीय करणी विहार पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया, “ घटना बृहस्पतिवार रात जयपुर के करणी विहार स्थित एक मंदिर में आरएसएस सदस्यों से जुड़े एक कार्यक्रम के दौरान हुई। दो स्थानीय निवासियों ने शोर और भीड़ पर आपत्ति जताई, जिससे आरएसएस कार्यकर्ताओं के साथ झड़प हो गई। स्थिति उस समय बिगड़ गई जब दोनों व्यक्तियों ने अपने समूह के और लोगों को बुला लिया, जिसके परिणामस्वरूप कार्यकर्ताओं पर हमला हुआ।”

कुछ घायलों ने बताया कि वे भजन में हिस्सा ले रहे थे और खीर बांट रहे थे, तभी हमलावरों ने घर में घुसकर उन पर हमला कर दिया।

भाषा कुंज पृथ्वी जोहेब

जोहेब

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)