अगले पांच सालों में 10 नये आयुष संस्थान खोले जायेंगे: स्वास्थ्य राज्य मंत्री |

अगले पांच सालों में 10 नये आयुष संस्थान खोले जायेंगे: स्वास्थ्य राज्य मंत्री

अगले पांच सालों में 10 नये आयुष संस्थान खोले जायेंगे: स्वास्थ्य राज्य मंत्री

:   Modified Date:  August 31, 2024 / 07:17 PM IST, Published Date : August 31, 2024/7:17 pm IST

नयी दिल्ली, 31 अगस्त (भाषा) केंद्रीय मंत्री प्रतापराव जाधव ने घोषणा की है कि पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली के विस्तार के लिए अगले पांच सालों में 10 नये आयुष संस्थान खोले जायेंगे।

केंद्रीय आयुष (स्वतंत्र प्रभार) एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री जाधव ने शुक्रवार को यहां अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में अपने दौरे के दौरान यह बात कही।

आयुष मंत्रालय के बयान के अनुसार जाधव ने पूरे परिसर का निरीक्षण किया तथा वहां की सुविधाओं एवं मरीजों का किये जा रहे उपचार की समीक्षा की।

बयान के मुताबिक अपने संबोधन में उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उनकी सरकार आयुर्वेद को हर घर तक पहुंचाने की प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी कोशिश को पूरा करने के लिए कटिबद्ध है।

मंत्री ने यह भी कहा कि आयुर्वेद और हमारी पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली को औपनिवेशिक काल और विदेशी आक्रमणों के दौरान काफी नुकसान उठाना पड़ा लेकिन योग और आयुर्वेद के प्रति धारणा में अब वैश्विक स्तर पर बदलाव आया है एवं इसकी स्वीकार्यता तेजी से बढ़ रही है।

बयान में कहा गया कि मंत्री ने घोषणा की कि राष्ट्रपति ने संस्थान का दौरा करने की इच्छा व्यक्त की थी और एक मंत्री के रूप में वह इस संबंध में तैयारियों की समीक्षा करने आए थे।

भाषा राजकुमार रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)