Parliament Session 2024: सियासी समर में 'हिंदू'.. बही बयानों की 'सिंधु', राहुल के सवाल और पीएम का जवाब... कौन पड़ा भारी? देखें रिपोर्ट |Parliament Session 2024

Parliament Session 2024: सियासी समर में ‘हिंदू’.. बही बयानों की ‘सिंधु’, राहुल के सवाल और पीएम का जवाब… कौन पड़ा भारी? देखें रिपोर्ट

Parliament Session 2024: सियासी समर में 'हिंदू'.. बही बयानों की 'सिंधु', राहुल के सवाल और पीएम का जवाब... कौन पड़ा भारी?

Edited By :   Modified Date:  July 2, 2024 / 09:51 PM IST, Published Date : July 2, 2024/9:51 pm IST

Parliament Session 2024: रायपुर। 18वीं लोकसभा में पहले सत्र में पहले दिन से ही पक्ष-विपक्ष के तेवर से ये साफ हो गया था कि इस बार किसी के लिए भी कार्यकाल आसान नहीं रहेगा। सोमवार को सदन में विपक्ष के नेता के तौर पर राहुल गांधी ने अपनी पहली स्पीच दी, मौका राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बात रखने का था। लेकिन, राहुल गांधी ने PM मोदी पर, बीजेपी पर, RSS पर जमकर हमला बोला।

Read more: Hinduism organization on Rahul Gandhi: राहुल गांधी के बयान पर हिंदूवादी संगठन ने दी चेतावनी, कहा- भविष्य में ना दें ऐसे वक्तव्य, वरना… 

अपने 90 मिनिट से ज्यादा के भाषण में राहुल ने किसान, MSP, मणिपुर, NEET जैसे मुद्दों पर तो बात की ही साथ ही हिंसक हिंदू जैसे शब्दों का प्रयोग करते हुए बीजेपी पर हिंसा और भय फैलाने का गंभीर आरोप लगाया, जिसपर मंगलवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमकर जवाब दिया। इससे पहले ही बीजेपी नेताओं ने राहुल गांधी के हिंदुओं पर दिए बयान पर उन्हें जमकर घेरा। सदन में छत्तीसगढ़ के महादेव सट्टा एप घोटोले की गूंज सुनाई पड़ी तो सड़क पर राहुल के पोस्टर फूंक कर विरोध प्रदर्शन किया गया। सबसे बड़ा सवाल ये है कि अगर शुरूआत ऐसी है तो अंजाम कैसा होगा। सत्तापक्ष और विपक्ष की इस टक्कर को लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत कहा जाएगा या अलार्म सिचुएशन?

Read more: Narayanpur Naxal Encounter Update: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, 7 नक्सलियों को किया ढेर

सोमवार को राहुल गांधी ने लोकसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अपनी स्पीच की शुरूआत भगवान शिव की फोटो दिखाते हुए की, PM मोदी पर भय और हिंसा फैलाने के गंभीर आरोप लगाते हुए। भगवान शिव और गुरूनानक देव से अभय की प्रेरणा लेने का जिक्र किया, साथ ही ‘हिंसक हिंदू’ वाला बयान देकर देशव्यापी बहस छेड़ दी। मंगलवार को संसद में सदन के नेता, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी की तुलना बच्चे से करते हुए कांग्रेस को फर्जी जीत के जश्न में डूबी पार्टी करार देते हुए करारा जवाब दिया। कल राहुल के बयान के दौरान PM, गृहमंत्री,रक्षामंत्री,कृषि मंत्री को ने बीच में उठकर, अपनी बात कही तो आज PM मोदी के संबोधन के दौरान पूरा समय विपक्ष NEET परीक्षा, अग्निवीर, मणिपुर को न्याय दो के नारे लगाते हुए शोर-शराबा और हंगामा करता नजर आया।

Read more: Bhupesh Baghel on Santosh Panday: महादेव सट्टा एप को लेकर सांसद संतोष पांडेय के आरोपों पर भड़के भूपेश बघेल, कह दी ये एक्शन लेने की बात 

एक तरफ सदन में राहुल गांधी और PM मोदी के बीच तीखा वार-पलटवार हुआ तो राहुल गांधी के शिवजी का चित्र दिखाने और हिंसक हिंदू वाले बयान पर बीजेपी नेताओं का करारा प्रहार जारी रखा। मंगलवार को राजनांदगांव से बीजेपी सांसद संतोष पांडे ने छत्तीसगढ़ में बहुचर्चित महादेव सट्टा ऐप का जिक्र करते हुए, पूर्व CM भूपेश बघेल और राहुल गांधी को जमकर घेरा। पांडे ने सदन में कहा कि आपके पूर्व मुख्यमंत्री ने महादेव के नाम पर 6 हजार करोड़ रु से ज्यादा का सट्टा ऐप घोटाला किया, जिसके जवाब में जनता ने पहले राज्य की सत्ता से हटाया फिर लोकसभा चुनाव में निपटाया, जिसके जवाब में पूर्व CM भूपेश बघेल ने महादेव एप सट्टा मामले में लुक आउट सर्कुलर पर गिरफ्तारी ना होने पर डबल इंजन की सरकार पर सवाल उठाया।

Read more: PHE Scam: नहीं थम रहा PHE विभाग में घोटाले का मामला, अब 74 लोगों के खिलाफ दर्ज होगी FIR… 

राहुल गांधी के भाषण और PM मोदी के जवाब पर मध्यप्रदेश में भी सदन से लेकर सड़क तक कड़ी प्रतिक्रिया सामने आई। बीजेपी ने राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग की तो कांग्रेस ने राहुल के बयान को गलत तरह से पेश करने का आरोप लगाया। कुल मिलाकर बीजेपी ने सोमवार को राहुल गांधी के भाषण में फर्जी हिंदू और हिंसक हिंदू वाले हिस्से पर विरोध-प्रदर्शन कर कल के वार पर तगड़ा प्रहार किया है। दूसरी तरफ लगातार हंगामा कर विपक्ष ने भी लोकसभा में संख्याबल के बूते अपनी मौजूदगी, अपनी ताकत दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। सवाल है अभी तो 18वीं लोकसभा का कार्यकाल शुरू हुआ है। 2 दिनों में पक्ष-विपक्ष के नेताओं के बीच सदन से लेकर सड़क तक देशभर में बने माहौल को कैसे देखा जाए?

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp