Jagannath Snan Yatra 2024: महाप्रभु जगन्नाथ की स्नान यात्रा आज, 108 कलशों के अभिमंत्रित जल से करेंगे स्नान |

Jagannath Snan Yatra 2024: महाप्रभु जगन्नाथ की स्नान यात्रा आज, 108 कलशों के अभिमंत्रित जल से करेंगे स्नान

Jagannath Snan Yatra 2024: महाप्रभु जगन्नाथ की स्नान यात्रा आज, 108 कलशों के अभिमंत्रित जल से करेंगे स्नान

Edited By :   |  

Reported By: Supriya Pandey

Modified Date:  June 22, 2024 / 11:10 AM IST, Published Date : June 22, 2024/11:10 am IST

रायपुर।Jagannath Snan Yatra 2024: हर साल ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा के दिन भगवान जगन्नाथ के साथ ही बलभद्र जी, सुभद्राजी और सूदर्शन जी का  जलाभिषेक किया जाता है। देव स्नान पूर्णिमा ओडिशा के पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर की विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा से ठीक पहले एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान है। कुछ लोग इस त्योहार को भगवान जगन्नाथ के जन्मदिन के रूप में भी मनाते हैं जिसमें हर साल लाखों की संख्या में लोग पहुंचते हैं। इसी कड़ी में आज रायपुर स्थित जगन्नाथ मंदिर में महाप्रभु जगन्नाथ की स्नान यात्रा शुरू की जाएगी।

Read More: Bahu Ne Ki Saas Ki Hatya: बहू के चरित्र पर उंगली उठाना सास को पड़ा भारी, मिली ऐसी दर्दनाक सजा की सुनकर कांप उठेगी रूह, जानें मामला 

बता दें कि आज स्नान दान पूर्णिमा है। आज के दिन रथ यात्रा से पहले भगवान जगन्नाथ और बलभद्र जी, सुभद्राजी और सूदर्शन जी का विशेष स्नान कराया जाता है। ऐसे में आज रायपुर स्थित जगन्नाथ मंदिर में सुबह 11 बजे विधि विधान के साथ स्नान यात्रा शुरू होगी। इसमें 108 कलशों के अभिमंत्रित जल से महाप्रभु जगन्नाथ को स्नान कराया जाएगा।

Read More: Deva Snana Purnima 2024: देव स्नान पूर्णिमा पर उमड़ी भक्तों की भीड़, रथयात्रा से पहले आज विशेष स्नान करेंगे भगवान जगन्नाथ 

Jagannath Snan Yatra 2024: देवस्‍नान के बाद प्रभु जगन्‍नाथ 15 दिनों तक बीमार हो जाते हैं और उन्हें 15 दिनों तक काढ़े का भोग लगाया जाता है। पूर्णिमा के दिन होने वाला देवस्‍नान बेहद खास होता है क्‍योंकि पूरे साल में यही एक मौका होता है, जब भगवान जगन्‍नाथ, भाई बलराम और बहन सुभद्रा का कई मटके जल से स्‍नान कराया जाता है और भक्‍त इसके साक्षी बनते हैं। इसी के साथ ही 7 जुलाई को रथयात्रा पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा, जिसमें भगवान जगन्नाथ 15 दिनों के बाद भक्तों को दर्शन देंगे।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp