Aap Ki Baat: 'बंद' की पॉलिटिक्स... अशांति का रिस्क! क्या आदिवासी-दलित सेंटीमेंट को उभारकर देश को अशांत करने की हो रही कोशिश..? |Bharat Bandh

Aap Ki Baat: ‘बंद’ की पॉलिटिक्स… अशांति का रिस्क! क्या आदिवासी-दलित सेंटीमेंट को उभारकर देश को अशांत करने की हो रही कोशिश..?

Aap Ki Baat: 'बंद' की पॉलिटिक्स... अशांति का रिस्क! क्या आदिवासी-दलित सेंटीमेंट को उभारकर देश को अशांत करने की हो रही कोशिश..?

Edited By :   Modified Date:  August 21, 2024 / 08:51 PM IST, Published Date : August 21, 2024/8:47 pm IST

Bharat Bandh: रायपुर। जब-जब देश में आरक्षण में परिवर्तन को लेकर कोई भी बात उठी है, उस पर सवाल उठे हैं, बवाल मचा है। इस बार भी देश की सुप्रीम अदालत ने ST-SC आरक्षण के भीतर क्रीमी लेयर और कोटे के भीतर कोटे को लागू करने बावत एक फैसला सुनाया, जिसके खिलाफ अनुसूचित जनजाति और दलित संगठनों ने भारत बंद बुलाया, जिसका पूरे देश में अलग-अलग असर रहा।

Read More: CG Train Cancelled Full List: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! फिर रद्द हुई छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली ये ट्रेनें, कई के बदले गए रूट, देखें लिस्ट 

बंद के दौरान देश में कुछ जगहों पर हिंसा, संघर्ष, उपद्रव, लूटपाट, लाठीचार्ज जैसे हालात बने तो प्रदेश में लॉ-एंड-आर्डर की कोई सिचुएशन तो नहीं बनी। लेकिन, पक्ष-विपक्ष में इस पर बहस जरूर छिड़ गई की आखिर इस बंद की जरूरत क्या है, जबकि केंद्र ने सुप्रीम अदालत के फैसले पर पहले ही अपना स्टैंड क्लीयर कर दिया है। सवाल है क्या आज के भारत बंद को लिटमस टेस्ट की तरह देखा जाना चाहिए, क्योंकि ये कहा जा रहा है कि देश को अस्थिर करने की बड़ी साजिश रची जा रही है।

Read More: Vidya Samiksha Kendra in Raipur: प्रदेश में पढ़ने वाले बच्चों पर रहेगी अब शासन की सीधी नजर, स्थापित किया गया विद्या समीक्षा केंद्र  

बुधवार को आरक्षण के मुद्दे पर भारत बंद का आव्हान किया। दलित संगठनों ने बुलाए भारत बंद का देशभर में मिलाजुला असर रहा। सबसे ज्यादा असर बिहार और राजस्थान में दिखा तो मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में इसका मिलाजुला असर रहा। दरअसल, आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने SC-ST आरक्षण में क्रीमीलेयर लागू करने को फैसला सुनाया, जिसके विरोध में बंद बुलाया गया। बंद का छत्तीसगढ़ में काफी कम असर रहा। ऐहतियातन सभी शहरों में चौक-चौराहों पर पुलिस तैनात रही।

Read More: CG Raigarh Rape Case: रायगढ़ अनाचार घटना की जांच करेगी कांग्रेस.. बनाई 5 सदस्यों की इन्वेस्टिगेशन टीम, ये महिला विधायक शामिल..

रायपुर-बिलासपुर में बंद का असर नहीं रहा, जबकि महासमुंद बंद कराने संयुक्त मोर्चा सड़कों पर उतरा, सबसे ज्यादा असर अंबिकापुर में रहा जहां प्रदर्शनकारी दुकानों को बंद कराने पहुंचे। इसी तरह लोरमी, बेमेतरा, सुकमा और कांकेर में भी आपातकालीन सेवाएं छोड़ बाजार और प्रतिष्ठान बंद रहे। आज के बंद को प्रदेश के गृहमंत्री विजय शर्मा ने देश को अराजकता में झोंकने का षड्यंत्र बताया, बंद के औचित्य पर सवाल उठाया तो पूर्व मंत्री अमरजीत भगत ने शर्मा पर जमकर पलटवार किया।

Read More: Bilaspur Latest Crime News: ठगी की Live वारदात.. दो ठगों ने जैसा कहा, महिला ने वैसा ही किया, फिर ले उड़े लाखों के गहने, देखें Video

उधर, मध्य प्रदेश में राजधानी में बंद बेअसर रहा लेकिन इस दौरान छतरपुर में हिंसा और तनाव के हालत बनते दिखे जिसे पुलिस ने वक्त रहते कंट्रोल कर लिया। वहां प्रदर्शनकारियों ने दुकानों को लूटने और तोड़फोड़ की तो ग्वालियर-इंदौर में बंद का मिला जुला असर रहा। MP में भी बंद को लेकर पक्ष-विपक्ष में आरोप-प्रत्यारोप की सियासत दिखाई पड़ी।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो