Bhupesh Sarkar laid a network of roads in Chhattisgarh

भूपेश सरकार का सुनहरा कार्यकाल, पूरे प्रदेश में बिछा दिया सड़कों का जाल

Bhupesh Sarkar laid a network of roads in Chhattisgarh मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में विश्वास और विकास का रोडमैप तैयार किया है।

Edited By :   Modified Date:  July 10, 2023 / 04:54 PM IST, Published Date : July 10, 2023/4:54 pm IST

Bhupesh Sarkar laid a network of roads in Chhattisgarh : रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में विश्वास और विकास का रोडमैप तैयार किया है। यही नहीं गांव को शहर से जोड़ने का यह निर्णय वाकई काबिल ए तारीफ है। भूपेश सरकार ने अपने प्रदेशवासियों का विश्वास और भरोसा जीता है। जनता के इसी विश्वास और भरोसे के साथ सीएम बघेल ने एक सफलता की राह पकड़ ली है, जिसे अब विकास के मंजिल तक पहुंचाएगी। भूपेश सरकार छत्तीसगढ़ के कोने-कोने को सड़कों से जोड़कर विकास का निर्माण कर रही है। छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में विकास के लिए मुख्यमंत्री के दृष्टिकोण को राज्य के सड़क बुनियादी ढांचे में वृद्धि के माध्यम से धीरे-धीरे साकार किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में सड़कें महत्वपूर्ण संपर्क के रूप में काम करती हैं, भविष्य के विकास का मार्ग प्रशस्त करती हैं, व्यापार और पर्यटन का समर्थन करती हैं और ग्रामीण क्षेत्रों की आर्थिक समृद्धि में योगदान देती हैं।

Read more: लोगों के पैसे और समय की बचत कर रही भूपेश सरकार, ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार’ के जरिए काम हो रहा और आसान 

भूपेश सरकार का लक्ष्य छत्तीसगढ़ के लाइफ लाइन को जीवित रखना

छत्तीसगढ़ की सड़कें यहां की लाइफ लाइन हैं, जो आने वाले समय में विकास के नए रास्तें खोलेंगी, व्यापार बढ़ेगा। पर्यटन और ऐतिहासिक स्थलों के विकसित होने के साथ आर्थिक तौर पर छत्तीसगढ़ के अंदरूनी इलाके समृद्धि की ओर बढ़ेंगे। यह सब कुछ संभव होगा सड़कों के उन कारिडोर से जिसे बढ़ाने का काम जारी है। बीते साढ़े चार साल में राज्य में विभिन्न योजनाओं में सड़क एवं पुल के निर्माण भूपेश सरकार ने किया। सीएम भूपेश बघेल के अनुसार विश्वास, विकास एवं सुरक्षा ही सरकार का मूलमंत्र है। छत्तीसगढ़ के अंदरूनी इलाकों में बुनियादी सुविधाएं पहुंचाना सबसे जरूरी है। भूपेश सरकार का लक्ष्य ग्रामीणों तक राशन, शिक्षा, स्वास्थ्य, संचार माध्यम, रोजमर्रा की चीजें, रोजगार व आजीविका के साधन उपलब्ध कराना है, जिसके लिए सड़क एक महत्वपूर्ण साधन है।

मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के तहत संवरा गांव

भूपेश्स सरकार ने मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना की शुरुआत इसीलिए की क्यों कि इस योजना के तहत सभी शासकीय भवन और सार्वजनिक स्थलों को पक्की सड़कों से जोड़ा जा सके। इस योजना से राज्य भर की ऐसी सभी शासकीय शालाएं, चिकित्सालय, कॉलेज, आंगनबाड़ी भवन, उचित मूल्य की दुकानें और अन्य शैक्षणिक संस्थाएं जो अभी तक मुख्य मार्गों से पक्की सड़क द्वारा नहीं जुड़ी हुई थी, वे सभी पक्के और बारहमासी मार्ग से जुड़ सकें। इस योजना के तहत सार्वजनिक स्थल जैसे हाट बाजार, मेला स्थल, धान संग्रहण केंद्र, श्मशान घाट जैसे सार्वजनिक उपयोग के केंद्रों को प्राथमिकता के आधार पर लोक निर्माण विभाग द्वारा बारहमासी पहुंच मार्ग का निर्माण कर जोड़ा जा सके। ऐसे सभी सार्वजनिक स्थल तथा भवन को प्राथमिकता के आधार पर लोक निर्माण विभाग द्वारा बारहमासी पहुंच मार्ग का निर्माण कर जोड़ा जा स​के। इससे शासकीय भवनों और सार्वजनिक स्थलों तक पहुँचने में लोगों को काफी सहुलियत मिली।

बस्तर संभाग के सुकमा, बीजापुर, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बस्तर जैसे जिलों के दुर्गम इलाके धीरे-धीरे मुख्य धारा में शामिल होते जा रहे हैं। सड़कों के निर्माण और मरम्मत से किसानों की पंजीयन संख्या बढ़ी है। इन क्षेत्रों में धान की बिक्री बढ़ी है, वनोपज संग्रहण एवं विक्रय कार्यों में तेजी आई है और छत्तीसगढ़ में रोजगार के साधन भी उपलब्ध हुए हैं। निर्मित सड़कें ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए आने जाने का एक मात्र बारहमासी मार्ग होता है। ग्रामीणों के लिए मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना की सड़कें जीवन रेखा के समान है।

Read more: बिहान योजना से लखपति बन रही महिलाएं, अब छत्तीसगढ़ में आजीविका संबंधी रोजगार की नहीं रही कमी 

ग्रामवासियों के लिए आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराई गई

Bhupesh Sarkar laid a network of roads in Chhattisgarh : प्रदेश की जनता के सुगम आवागमन के लिए सभी जिलों में सड़कों का नवीनीकरण किया गया। दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों तक सड़क निर्माण होने से आवागमन सुगम होने के साथ ही वहां विकास के द्वार भी खुले हैं। राज्य शासन द्वारा आवागमन को सुगम बनाने के लिए सड़क निर्माण, सड़क चौड़ीकरण, नवीनीकरण एवं मरम्मत को प्राथमिकता देते हुए कार्य किया गया है। विभिन्न मार्गों का चौड़ीकरण, नवीन सड़क निर्माण एवं मार्गों का डामर नवीनीकरण कार्य हेतु स्वीकृति प्रदान की गई है। मार्गों में डामरीकरण कार्य पूर्ण होने से क्षेत्रवासियों एवं ग्रामवासियों को आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराई गई।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers