अमित शाह ने की सीएम साय की सराहना, माओवादियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान की सफलता पर हुए गदगद |

अमित शाह ने की सीएम साय की सराहना, माओवादियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान की सफलता पर हुए गदगद

Amit Shah praised CM Sai: राजधानी रायपुर में 24 अगस्त को वामपंथी उग्रवाद पर इंटरस्टेट कोऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक आयोजित की गई थी।

Edited By :   Modified Date:  August 24, 2024 / 09:58 PM IST, Published Date : August 24, 2024/9:57 pm IST

रायपुर: Amit Shah praised CM Sai छत्तीसगढ़ की विष्णु देव साय सरकार द्वारा माओवादी आतंकवाद के विरुद्ध उठाए जा रहे कदमों की केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने भी तारीफ की है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पिछले 8 महीने में जिस तरह नक्सलवाद को खत्म करने के लिए प्रभावी रणनीति को लागू किया गया है, उसकी केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने सराहना की है।

राजधानी रायपुर में 24 अगस्त को वामपंथी उग्रवाद पर इंटरस्टेट कोऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक आयोजित की गई थी। जहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के साथ वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित राज्यों के मुख्यसचिव, बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एनआईए के महानिदेशक समेत राज्यों के पुलिस महानिदेशक मौज़ूद थे।

read more:  ग्रैंड शतरंज टूर: गुकेश और प्रज्ञानानंदा ने फिर से ड्रॉ खेला, फिरौजा ने बढ़त बनायी

8 महीने में 147 माओवादी मारे गए, 631 ने किया आत्मसमर्पण

दरअसल, विष्णु देव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार ने पिछले आठ महीने में ही 147 माओवादियों को मार गिराया है। इसी दौरान 631 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर समाज की मुख़्याधारा में लौटे हैं। इसका श्रेय साय सरकार द्वारा संचालित नीतियों के बेहतर क्रियान्वयन को दिया जा रहा है। राज्य में पिछली सरकार के कार्यकाल में पांच साल में जहां सिर्फ 219 माओवादी मारे गए। वहीं आठ महीने में ही नक्सलियों के लगातार एनकाउंटर तथा आत्मसमर्पण को विष्णु देव साय सरकार की बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।

read more:  स्कूली बस पर गोली चलायी गयी, कोई विद्यार्थी घायल नहीं हुआ, जांच के लिये तीन टीम गठित

नियद नेल्लानार योजना अंदरूनी क्षेत्रों के विकास के लिए मील का पत्थर

मिली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में माओवाद के मोर्चे पर कानून व्यवस्था के साथ ही गुड गवर्नेन्स के क्षेत्र में जिस तरह कार्य हुए हैं। उसे लेकर सीएम साय की प्रशंसा की है। यहाँ उल्लेखनीय है कि पिछले आठ माह में साय सरकार ने नक्सल इलाकों में 33 सुरक्षा कैम्प स्थापित किए हैं। जल्द ही 16 और कैम्प स्थापित किए जाएंगे।

read more: Unified Pension Scheme: अब पुरानी और नई पेंशन नहीं, बल्कि यूनिफाइड पेंशन स्कीम के तहत मिलेगा लाभ, 25 साल नौकरी करने वाले को सबसे ज्यादा फायदा 

इन सुरक्षा कैम्प से पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच दूरी कम हुई है। इससे जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन भी बेहतर हुआ है। राज्य में नियद नेल्लानार योजना को माओवाद प्रभावित क्षेत्र में विकास के लिए मील का पत्थर माना जा रहा है। इस योजना के तहत 17 विभागों की 53 जनकल्याणकारी तथा 28 सामुदायिक योजनाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।