छत्तीसगढ़ को धनतेरस के दिन PM मोदी देंगे दो बड़ी सौगात, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल सिम्स का लोकार्पण और CRIYN का शिलान्यास, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी |

छत्तीसगढ़ को धनतेरस के दिन PM मोदी देंगे दो बड़ी सौगात, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल सिम्स का लोकार्पण और CRIYN का शिलान्यास, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

inaugurate the superspeciality hospital in Bilaspur: 29 अक्टूबर को राज्य के बिलासपुर में 200 करोड़ रूपए की लागत से तैयार सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल सिम्स का लोकार्पण होने जा रहा है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल माध्यम से इस अस्पताल का लोकार्पण करेंगे।

Edited By :   Modified Date:  October 27, 2024 / 08:14 PM IST, Published Date : October 27, 2024/7:00 pm IST

रायपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 अक्टूबर धनतेरस के दिन छत्तीसगढ़ को स्वास्थ्य सेवा में दो बड़ी सौगात देने वाले हैं । वो बिलासपुर में सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण करेंगे। तो वहीं 100 बिस्तर वाले योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान संस्थान का शिलान्यास रखेंगे । प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने आज एक कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी ।

उन्होंने कहा कि 29 अक्टूबर को राज्य के बिलासपुर में 200 करोड़ रूपए की लागत से तैयार सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल सिम्स का लोकार्पण होने जा रहा है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल माध्यम से इस अस्पताल का लोकार्पण करेंगे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी उपस्थित रहेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि यह अस्पताल तीन चरणों में प्रारंभ होगा। पहले चरण में ओपीडी, दूसरे चरण में वार्ड और आईसीसीयू, डायलिसिस यूनिट व लैब तीसरे चरण में कैथ लैब, ओटी, हार्ट व लंग्स की मशीनें शुरू होंगी और चौथे चरण में अस्पताल पूरी तरह से काम करने लगेगा। बिलासपुर में इस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के शुरू हो जाने से सरगुजा और बिलासपुर संभाग के मरीजों को रायपुर आने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और उन्हें पास में ही इलाज की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी।

100 बिस्तरों वाले CRIYN का शिलान्यास

इसके अलावा 29 अक्टूबर को ही प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से रायपुर में 100 बिस्तरों वाले केंद्रीय योग और प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (CRIYN) का शिलान्यास करेंगे । 90 करोड़ रूपए की लागत से इस संस्थान का निर्माण 24 माह में पूरा होगा। राज्य सरकार ने इस संस्थान के लिए 10 एकड़ की भूमि आयुष विभाग को उपलब्ध करा दी है।

यह छत्तीसगढ़ का पहला योग और प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान केंद्र और अस्पताल होगा। जो गैर संचारी रोगों के उपचार की सुविधा प्रदान करेगा। केंद्र में वेलनेस थैरेपी में प्रशिक्षण प्रमाणन पाठ्यक्रम और अनुसंधान में फेलोशिप पाठ्यक्रम का भी संचालन होगा। इस संस्थान के शुरू होने से योग और प्राकृतिक चिकित्सा के प्रभावों के बारे में नए ज्ञान और अंतदृष्टि का विकास होगा।

read more: वाराणसी में मुख्यमंत्री योगी ने 51 फुट ऊंची भगवान हनुमान की प्रतिमा का किया अनावरण

बता दें कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के चतुर्मुखी विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। राज्य की स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में सर्वोपरि कार्य हैं। छत्तीसगढ़ राज्य के पहले डिटिजल बजट में भी राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के सुदृढिकरण की बड़ी झलक दिखी थी जो वास्तविकता का रूप लेती जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल स्वास्थ्य के क्षेत्र में नए प्रयोग और राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों को खोलने के लिए केंद्रीय स्तर पर लगातार प्रयास कर रहे हैं।

read more:  Janjgir-Champa Ashish Agrawal Fraud: सात गांवों के 22 किसानों से 70 लाख की ठगी.. आरोपी व्यापारी आशीष अग्रवाल गिरफ्तार, इस तरह से किया था फर्जीवाड़ा