हत्या में भूमिका के संदेह में भीड़ ने एक व्यक्ति के घर में लगाई आग, मौत |

हत्या में भूमिका के संदेह में भीड़ ने एक व्यक्ति के घर में लगाई आग, मौत

हत्या में भूमिका के संदेह में भीड़ ने एक व्यक्ति के घर में लगाई आग, मौत

:   Modified Date:  September 16, 2024 / 12:06 AM IST, Published Date : September 16, 2024/12:06 am IST

कवर्धा, 15 सितंबर (भाषा) छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में रविवार को लोहारिडीह गांव में कुछ ग्रामीणों द्वारा हमले के बाद एक घर में आग लगा दिये जाने के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गयी जबकि उसके परिवार के सदस्य घायल हो गये। पुलिस ने यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने बताया कि हमलावरों ने पथराव किया जिससे कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हो गये। उन्होंने बताया कि इसके बाद गांव के 40 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

अधिकारी के अनुसार प्राथमिक जांच से पता चला है कि इस संदेह के आधार पर रघुनाथ साहू पर हमला किया गया कि उसने अन्य ग्रामीण कचरू साहू की हत्या कर दी है। कचरू का शव मध्यप्रदेश में बालाघाट जिले के बिजाटोला गांव के समीप एक पेड़ पर फंदे से लटका मिला था।

पुलिस महानिरीक्षक (राजनांदगांव क्षेत्र) दीपक झा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि कचरू साहू अपने घर वालों को यह बताकर शनिवार को किसी अज्ञात वजह से बिजाटोला गया था कि वह रात में लौट आयेगा।

झा ने कहा, ‘‘ आज सुबह उसकी मौत की सूचना मिलने के बाद हमने बालाघाट पुलिस को उपयुक्त जांच करने का आग्रह किया। प्रथम दृष्टया यह आत्महत्या का मामला प्रतीत होता है।’’

उन्होंने बताया कि बाद में पुलिसकर्मी लोहारिडीह गये और कचरू साहू के परिवार को इस घटना के बारे में जानकारी देकर लौट आये।

उन्होंने कहा, ‘‘ करीब 11:30 बजे पुलिस को सूचना मिली कि उसी गांव के बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने रघुनाथ साहू नामक ग्रामीण और उसके परिवार के सदस्यों पर हमला कर दिया है तथा उनके घर में आग लगा दी है।’’

उन्होंने कहा कि इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।

झा ने बताया कि प्रतिरोध और पथराव के बीच पुलिस कर्मियों ने साहू परिवार के तीन सदस्यों को बचाने में कामयाबी हासिल की, जबकि रघुनाथ साहू का पता नहीं चला।

उन्होंने बताया कि बचाए गए लोगों में रघुनाथ साहू की पत्नी और परिवार के एक अन्य सदस्य को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बाद में घर से एक जला हुआ शव बरामद किया गया जो प्रथम दृष्टया रघुनाथ साहू का लग रहा है। झा ने बताया कि हालांकि, उसकी पहचान की पुष्टि के लिए डीएनए सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे।

साहू परिवार पर हमले की असली वजह अभी पता नहीं चल पाई है। हालांकि कुछ ग्रामीणों ने पुलिस को बताया कि वे जमीन पर अतिक्रमण से जुड़े कुछ मुद्दों को लेकर रघुनाथ से नाराज थे।

आईजी ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है और आगे की जांच जारी है।

झा ने बताया, “हिंसा के सिलसिले में 40 ग्रामीणों को हिरासत में लिया गया है और उनसे पूछताछ की जा रही है।”

उन्होंने बताया कि गांव में स्थिति नियंत्रण में है।

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि गांव में करीब 400 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि ग्रामीणों ने रघुनाथ साहू को निशाना बनाया, क्योंकि उन्हें संदेह था कि उसने कचरू साहू की हत्या कर दी और कथित भूमि विवाद के चलते उसे पेड़ से लटका दिया।

भाषा राजकुमार प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers