Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai : महतारियों को मिला ‘तीजा का तोहफा’.. ‘विष्णु भैय्या’ के साथ जमकर झूमी बहन और दीदी, देखें उल्लास से भरी तस्वीरें

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai: महतारियों को मिला 'तीजा का तोहफा'.. 'विष्णु भैय्या' के साथ जमकर झूमी बहन और दीदी, देखें उल्लास से भरी तस्वीरें

Edited By :   Modified Date:  September 2, 2024 / 07:39 PM IST, Published Date : September 2, 2024/7:37 pm IST

रायपुर : Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai राजधानी रायपुर स्थित मुख्यमंत्री निवास में आज छत्तीसगढ़ का पारंपरिक त्योहार तीजा, पोरा बड़े धूमधाम से मनाया गया। ‘विष्णु भैया संग तीजा-पोरा महतारी वंदन तिहार’ के भव्य आयोजन में शामिल होने मुख्यमंत्री निवास में बड़ी संख्या में महिलाएं पहुंची। तीजा-पोरा, महतारी वंदन तिहार के अवसर पर सीएम साय ने प्रदेश की 70 लाख माता-बहनों के खाते में महतारी वंदन योजना की सातवीं किश्त के रूप में 1-1 हजार रूपए की राशि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया है। महतारी वंदन योजना के तहत आज 70 लाख महिलाओं को 653 करोड़ रूपए का भुगतान के साथ इसे मिलाकर अब तक 4578 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान किया जा चुका है।

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai मुख्यमंत्री ने प्रदेश में राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ कर महिलाओं को पोषण माह की शपथ भी दिलाई। सीएम साय ने अपने निवास से सुपोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया एवं राष्ट्रीय पोषण माह के पोस्टर का विमोचन भी किया। कार्यक्रम के आरंभ में सीएम साय ने अपनी धर्मपत्नी कौशल्या साय के साथ भगवान शिव की पूजा अर्चना कर प्रदेश की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की।

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai

Read More : Tija-Pora Tihar In CM House : CM हाउस में आयोजित तीजा-पोरा कार्यक्रम में शामिल हुई मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े, कार्यक्रम में शामिल महिलाओं को दी सुपोषण रथ की जानकारी

सीएम विष्णु देव साय ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री निवास में तीजा मनाने आईं माता, बहनों को तीजा की बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह बहुत खुशहाली का अवसर है। मेरे बुलावे पर प्रदेश के सभी जिलों से बहनें यहां आईं हैं, मैं आप सभी का स्वागत करता हूं। तीजा में सुहागन महिलाएं निर्जला व्रत रखकर अपने पति की दीर्घायु जीवन की कामना लेकर शिव-पार्वती की पूजा करती हैं।

सीएम साय ने कहा, छत्तीसगढ़ की परंपरा किसानों और पशु प्रेम को समर्पित

मुख्यमंत्री साय ने कहा आज पोरा तिहार है, जो छत्तीसगढ़ की परम्परा में किसानों और पशु प्रेम को समर्पित है। इसके साथ ही तीन दिन बाद तीजा है, जो सुहागिनों के लिए सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार माता पार्वती ने भगवान शंकर के लिए तीजा का कठिन व्रत किया था। आज हमने माता, बहनों को महतारी वंदन योजना की सातवीं किश्त जारी कर दी है। हम हर माह के पहले हफ्ते में महतारी वंदन योजना के अंतर्गत एक-एक हजार रूपए का अंतरण उनके खातों में करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के रास्ते पर चलते हुए राज्य सरकार छत्तीसगढ़ के चहुंमुखी विकास के लिए कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने इस भव्य आयोजन के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े और उनकी पूरी टीम को बधाई दी।

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai

Read More : उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने ‘बनभूलपुरा हिंसा’ के आरोपी की जमानत याचिका का निपटारा किया

डिप्टी सीएम ने कहा, यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते, रमन्ते तत्र देवता

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने अपने उद्बोधन में कहा आज हमारे मुख्यमंत्री विष्णु भैया ने त्यौता देकर हमें तीजा, पोरा मनाने अपने घर पर बुलाया है। तीजा, पोरा का त्यौहार छत्तीसगढ़ की परंपरा का त्यौहार है। पोरा के आते ही बहनें राह तकती रहती है कि भाई तीजा लिवाने कब आएंगे, बहनों के होठों पर मुस्कान और चेहरे पर चमक होती है। हमारे धर्म में मान्यता है कि यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते, रमन्ते तत्र देवताः इसी मान्यता का अनुसरण करते हुए हमारी सरकार महिलाओं को हर महीने महतारी वंदन योजना की राशि जारी कर रही है।

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai

महतारी वंदन योजना से महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ा

वनमंत्री केदार कश्यप ने भी अपना संबोधन दिया। मंत्री कश्यप ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मुखिया ने आज हमें तीजा, पोरा के अवसर पर अपने घर आमंत्रित किया है। बड़े हर्ष का विषय है कि छत्तीसगढ़ में आज विष्णु की पालनहारी सरकार है जो सभी के हित में सोचती है। महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने तीजा, पोरा की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज हम सभी तीजा, पोरा मनाने अपने बड़े भैया के घर आए हैं। हमारे मुख्यमंत्री जी छत्तीसगढ़ के पारंपरिक पर्व तीजा, पोरा को धूमधाम से मना रहे हैं, हम सब उनका धन्यवाद करते हैं। मंत्री राजवाड़े ने कहा प्रदेश में महतारी वंदन योजना लागू होने से महिलाओं में आत्मविश्वास जगा है।

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai

सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने महिलाओं को तीजा पोरा की बधाई दी

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने उपस्थित महिलाओं को तीजा पोरा की बधाई देते हुए कहा कि महिलाएं आज के दिन शंकर-पार्वती की पूजा करते हैं। महतारी वंदन योजना के अंतर्गत आज बहनों को एक-एक हजार रूपए मिल गया है, उनके चेहरे पर ख़ुशी दिख रही है। जिस तरह भगवान शंकर-पार्वती सम्पूर्ण विश्व के मंगल की कामना रखते हैं उसी तरह मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की सरकार हर वर्ग के लोगों का ध्यान रख रही है।

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai

Read More : अहमदाबाद सिविल अस्पताल के 1200 रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर, स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित

मंत्री टंकराम वर्मा ने गाया छत्तीसगढ़ी गाना

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री टंकराम वर्मा ने छत्तीसगढ़ के लोक कवि स्वर्गीय लक्ष्मण मस्तुरिया के गीत ’मैं छत्तीसगढ़ के माटी औ’ गाकर सुमधुर प्रस्तुति दी। इस अवसर पर विधायक किरण सिंह देव, अनुज शर्मा, राजेश मूणत, पुरंदर मिश्रा, गुरु खुशवंत साहेब, मोतीलाल साहू, इन्द्र कुमार साहू उपस्थित रहे।

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai

मुख्यमंत्री निवास में ‘विष्णु भैया संग तीजा-पोरा महतारी वंदन तिहार’ त्योहार के लिए विशेष सजावट

‘विष्णु भैया संग तीजा-पोरा महतारी वंदन तिहार’ के लिए मुख्यमंत्री निवास की विशेष सजावट की गई थी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री निवास में परम्परागत ग्रामीण परिवेश की झलक दिखाई दी। छत्तीसगढ़ी लोक कलाकारों ने मुख्यमंत्री निवास में रंगारंग प्रस्तुतियां दी। मुख्यमंत्री निवास में महतारी वंदन तिहार के अवसर पर छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों में फुगड़ी, कुर्सी दौड और रस्सी खींच का आयोजन भी किया गया। तीजा-पोरा तिहार के मौके पर मुख्यमंत्री निवास पारंपरिक बैला गाड़ी, नंदिया-बइला और खिलौनों के साथ सुसज्जित नजर आया।

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai

Teeja Pora with CM Vishnu Deo Sai

Read More : CG Train Cancelled List : रेलयात्री कृपया ध्यान दें.. 17 से 27 सितम्बर तक के लिए ये ट्रेनें हुई रद्द, देखें लिस्ट

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो