छत्तीसगढ़ में भाजपा ने रायपुर शहर दक्षिण उपचुनाव में पूर्व सांसद सुनील सोनी को प्रत्याशी बनाया |

छत्तीसगढ़ में भाजपा ने रायपुर शहर दक्षिण उपचुनाव में पूर्व सांसद सुनील सोनी को प्रत्याशी बनाया

छत्तीसगढ़ में भाजपा ने रायपुर शहर दक्षिण उपचुनाव में पूर्व सांसद सुनील सोनी को प्रत्याशी बनाया

:   Modified Date:  October 19, 2024 / 10:14 PM IST, Published Date : October 19, 2024/10:14 pm IST

रायपुर, 19 अक्टूबर (भाषा) छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को रायपुर शहर दक्षिण विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए पूर्व सांसद सुनील सोनी को अपना उम्मीदवार बनाने की घोषणा की।

रायपुर संसदीय क्षेत्र से लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद भाजपा विधायक और राज्य के पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने इस्तीफा दे दिया था तब से यह सीट रिक्त है।

प्रदेश भाजपा के एक प्रवक्ता ने कहा, ”नयी दिल्ली में शनिवार को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने रायपुर शहर दक्षिण उपचुनाव के लिए सोनी के नाम को अंतिम रूप दिया।”

सुनील सोनी पहली बार 2019 में रायपुर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे। इस वर्ष लोकसभा चुनाव में जब भाजपा ने पार्टी के चार मौजूदा सांसदों का टिकट काटा उनमें रायपुर के सांसद सोनी भी शामिल थे।

सोनी 2003 से 2010 तक रायपुर नगर निगम के महापौर रह चुके हैं। वह रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

रायपुर शहर दक्षिण शहरी सीट है जो 2008 में अस्तित्व में आई थी। अभी तक यह सीट भाजपा के प्रभावशाली नेता बृजमोहन अग्रवाल के पास थी। आठ बार विधायक रहे अग्रवाल 1990 से विधानसभा चुनाव में अजेय रहे।

भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में अग्रवाल को रायपुर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा था। वह पहली बार सांसद चुने गए हैं।

राजनीतिक जानकारों के अनुसार सोनी, अग्रवाल के करीबी माने जाते हैं तथा अग्रवाल का समर्थन उन्हें उपचुनाव में फायदा पहुंचा सकता है।

इस सीट पर उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। इस सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा तथा 23 नवंबर को मतगणना होगी।

पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की 90 में से 54 सीट पर जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस ने 35 तथा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने एक सीट जीती थी।

इस निर्वाचन क्षेत्र में 2,70,936 मतदाता हैं, जिनमें 1,33,713 पुरुष, 1,37,171 महिलाएं और 52 तृतीय लिंगी हैं।

अधिकारियों ने बताया कि उपचुनाव के लिए कुल 253 मतदान केंद्र बनाए गए हैं तथा चुनाव के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षाकर्मियों की पांच कंपनियां तैनात की जाएंगी।

राज्य के विपक्षी दल कांग्रेस ने अभी तक इस सीट पर किसी भी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है।

भाषा संजीव

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)