Mushroom Side Effects: जंगली मशरूम खाने वाले सावधान..! एक ही परिवार के 8 लोग हुए बीमार, 1 मासूम की मौत, मचा हडकंप |Mushroom Side Effects

Mushroom Side Effects: जंगली मशरूम खाने वाले सावधान..! एक ही परिवार के 8 लोग हुए बीमार, 1 मासूम की मौत, मचा हडकंप

Mushroom Side Effects: जंगली मशरूम खाने वाले सावधान..! एक ही परिवार के 8 लोग हुए बीमार, 1 मासूम की मौत, मचा हडकंप

Edited By :   Modified Date:  July 6, 2024 / 04:07 PM IST, Published Date : July 6, 2024/4:07 pm IST

Mushroom Side Effects: गौरेला-पेंड्रा-मरवाही। बारिश का मौसम शुरू हो गया है। लंबे समय बाद लोगों ने तपती गर्मी झेलने के बाद राहत की सांस ली है। बरसात के मौसम में लोग भूट्टे से लेकर मशरूम काफी ज्यादा खाना पसंद करते हैं। लेकिन, अगर ये आपकी जान या सेहत पर बन आए तो आप क्या कहेंगे? जी हां ताजा मामला सामने आया है छत्तीसगढ़ के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले से, जहां जहरीली मशरूम खाने से एक ही परिवार के 8 लोग बीमार हो गए। इतना ही नहीं एक मासूम की मौत भी हो गई है।

Read More : सांप ने दो बार डसा, तो गुस्से में युवक ने उल्टा तीन बार काटा, सांप की मौत युवक का इलाज जारी 

मिली जानकारी के मुताबिक, मरवाही के नवाटोला की घटना बताई जा रही है। वहीं, बीमार लोगों का मरवाही स्वास्थ्य केंद्र में इलाज जारी है। बता दें कि कुछ दिन पहले मेघालय के पश्चिमी जैंतिया हिल्स जिले में भी कथित तौर पर जंगली मशरूम खाने से एक ही परिवार के तीन बच्चों की मौत हो गई थी और नौ अन्य बीमार हो गए थे।

Read More : Landslide in Chamoli: भूस्खलन ने मचाई तबाही, बद्रीनाथ से लौट रहे दो श्रद्धालुओं की दर्दनाक मौत, मौसम विभाग ने दी चेतावनी 

जहरीले मशरूम की कैसे करें पहचान 

जहरीले मशरूम की पहचान करना मुश्किल है। मशरूम से जुड़ी कुछ धारणाएं है, जिसकी मदद से आमतौर पर लोग जहरीले मशरूमों का पता लगाते आए हैं। लेकिन, पेपर के अनुसार इन धारणाओं के आधार पर जहरीले मशरूमों का निश्चित तौर पर पता नहीं लगाया जा सकता है। कहा जाता है कि चमकीले रंग के मशरूम जहरीले होते हैं, लेकिन दुनिया के ज्यादातर जहरीले मशरूम के रंग भूरे या सफेद हैं। लोग ये भी मानते थे कि अगर मशरूम की कैप यानी ऊपरी हिस्सा नुकीला हो तो वो जहरीला है। लेकिन, अगर डेथ कैप मशरूम की बात की जाए तो उसका आकार नुकीला नहीं बल्कि गोल है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp