Rajim Kumbh: इस दिन से शुरू होगा राजिम कुंभ कल्प का आगाज़, देश भर से हजारों की संख्या में पहुंचेंगे साधु संत |

Rajim Kumbh: इस दिन से शुरू होगा राजिम कुंभ कल्प का आगाज़, देश भर से हजारों की संख्या में पहुंचेंगे साधु संत

Rajim Kumbh: इस दिन से शुरू होगा राजिम कुंभ कल्प, देश भर से हजारों की संख्या में पहुंचेंगे साधु संत

Edited By :   |  

Reported By: Neeraj Kumar Sharma

Modified Date:  February 21, 2024 / 01:47 PM IST, Published Date : February 21, 2024/1:47 pm IST

राजिम। Rajim Kumbh: छत्तीसगढ़ के प्रयागराज राजिम में धर्म अध्यात्म परम्पराओं और संस्कृति का संगम राजिम कुम्भ कल्प का आगाज़ 24 फरवरी से त्रिवेणी संगम में होगा। जो 15 दिन बाद महाशिवरात्रि  के दिन यानी की 8 मार्च तक चलेगा। इस कुंभ में देश भर से हजारों की संख्या साधु संत, लाखों की संख्या में देश विदेशों से लोग पहुचेंगे और आस्था की डुबकी लगाएंगे। शासन प्रशासन भी इस कुंभ को ऐतिहासिक बनाने की पूरी तैयारी में जुटी हुई है। मेला स्थल में पार्किंग बनाया जा रहा है। तीन महत्वपूर्ण स्नान के लिए कुंड तैयार किया जा रहा है। करीब 20 फीट चौड़े सड़क बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही पेजयजल की व्यवस्था साधु संतों के लिए डोम और मुख्य मंच बनाया जा रहा है जो 15 दिनों तक आकर्षण का केंद्र रहेगा।

Read More:  Jagdalpur News: गर्मी शुरू होने से पहले ही सताने लगी पानी की किल्लत, सप्लाई ठप होने से रहवासी परेशान, सामने आई ये बड़ी वजह 

Rajim Kumbh: इस मंच में जनप्रतिनिधि अपनी बात रखेंगे। संत समागम होगा साधु संत उद्बोधन करेंगे। प्रदेश व देश के कई बड़े कलाकार प्रस्तुति देंगे। बता दें कि 2005 भाजपा शासन काल में राजिम कुम्भ शुरू हुआ था 2018 में सरकार बदली तो नाम भी बदल गया राजिम कुम्भ कल्प से कांग्रेस शासन में राजिम माघी पुन्नी मेला रखा गया 5 साल बाद फिर सत्ता में भाजपा आई तो फिर नाम राजिम कुम्भ कल्प रखा गया। वहीं मेला स्थल से लेकर राजीव लोचन मंदिर से कुलेश्वर महादेव मंदिर तक पूरे क्षेत्र में पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वहीं आस्था की डुबकी लगाने के बाद लोगों के लिए यहां मनोरंजन के लिए मीना बाजार भी सज कर तैयार हो रहा है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp