छत्तीसगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से पांच लड़कों समेत आठ लोगों की मौत, एक घायल |

छत्तीसगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से पांच लड़कों समेत आठ लोगों की मौत, एक घायल

छत्तीसगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से पांच लड़कों समेत आठ लोगों की मौत, एक घायल

:   Modified Date:  September 23, 2024 / 07:28 PM IST, Published Date : September 23, 2024/7:28 pm IST

राजनांदगांव, 23 सितंबर (भाषा) छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में आकाशीय बिजली गिरने से पांच नाबालिग लड़कों समेत आठ लोगों की मौत हो गई तथा एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया। पुलिस अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने इस घटना पर दुख जताया है तथा स्थानीय प्रशासन ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की सहायता देने की घोषणा की है।

राजनांदगांव जिले के पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने बताया कि जिले के सोमनी थाना क्षेत्र के अंतर्गत जोरातराई गांव में अपराह्न लगभग दो बजे आकाशीय बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई।

गर्ग ने बताया कि यह घटना तब हुई जब स्कूली छात्रों और ग्रामीणों ने एक यात्री प्रतीक्षालय में बारिश से बचने के लिए शरण ली थी।

उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार क्षेत्र में तेज बारिश शुरू होने के बाद छात्र और ग्रामीण सड़क किनारे बने एक छोटे यात्री प्रतीक्षालय में चले गए थे। इस दौरान वहां आकाशीय बिजली गिरी। इस घटना में आठ लोगों की मौके पर ही मौत हो गई तथा एक अन्य घायल हो गया।

पुलिस अधिकारी ने कहा, ”आठ मृतकों में से चार नजदीकी मुढ़ीपार गांव के सरकारी स्कूल में 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र थे। वे अपनी तिमाही परीक्षा देने के बाद साइकिल से घर लौट रहे थे। वहीं मृतकों में एक अन्य लड़का स्कूली बच्चों में से एक को लेने आया था।’

उन्होंने बताया कि घटना की सूचना मिलने के बाद प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए।

गर्ग ने बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए राजनांदगांव के सरकारी अस्पताल में भेज दिया गया है। वहीं घायल व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री साय ने मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है तथा जिला प्रशासन को शोक संतप्त परिवारों को तुरंत वित्तीय सहायता प्रदान करने और घायल के इलाज की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

जिला प्रशासन ने नियमों के अनुसार प्रत्येक मृतक के परिवारों को चार-चार लाख रुपए की सहायता मंजूर की है।

भाषा

सं, संजीव, रवि कांत रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)