तीन इनामी माओवादियों समेत आठ नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण |

तीन इनामी माओवादियों समेत आठ नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

तीन इनामी माओवादियों समेत आठ नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

:   Modified Date:  September 21, 2024 / 11:29 PM IST, Published Date : September 21, 2024/11:29 pm IST

बीजापुर, 21 सितंबर (भाषा) छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में तीन इनामी नक्सली समेत आठ माओवादियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले में आठ नक्सलियों चंदर कुरसम (38), मंगली पोटाम (25), आयतू कोरसा (52), रामू लेकाम (26), महेश यादव (36), सुदरू हेमला (27), हुंगा डोडी (22) और सुरित यादव (39) ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

उन्होंने बताया कि नक्सली चंदर, नक्सलियों के प्लाटून नम्बर 12 का कमांडर है तथा उसके सिर पर आठ लाख रुपये का इनाम है। वहीं मंगली पोटाम नेशनल पार्क एरिया कमेटी के अंतर्गत प्लाटून नंबर दो की सदस्य है तथा उसके सिर पर दो लाख रुपये का इनाम है।

अधिकारियों ने बताया कि आयतू कोरसा जनताना सरकार का अध्यक्ष है तथा उसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम है।

उन्होंने बताया कि नक्सली चंदर पर 2008 में मोदकपाल और तुनकीगुट्टा गांव के करीब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के दल पर हमला करने का आरोप है। इस घटना में 10 जवान शहीद हुए थे तथा दो माओवादी मारे गए थे। इसके अलावा यह कई अन्य नक्सली घटनाओं में शामिल रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों ने माओवादियों की भेदभाव पूर्ण नीति, उपेक्षा, जीवन शैली और विचारधारा से क्षुब्ध होकर आत्मसमर्पण करने का फैसला किया है।

उन्होंने बताया कि नक्सलियों के आत्मसमर्पण करने पर उन्हें 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है। राज्य शासन की पुनर्वास नीति के तहत उनकी मदद की जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि 2024 में अब तक 178 माओवादियों ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया है। वहीं विभिन्न माओवादी घटनाओं में शामिल 378 माओवादियों को गिरफ्तार किया गया है।

भाषा सं संजीव नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers