CM VishnudeO Sai did a detailed review of work of Revenue Department

Revenue Department Meeting : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने की राजस्व विभाग के कार्यों की गहन समीक्षा, अपना अनुभव साझा कर अमले को दिया बड़ा संदेश

Revenue Department Meeting : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने राजस्व विभाग के कार्यों की समीक्षा करने के लिए विभाग की बैठक ली।

Edited By :   Modified Date:  September 27, 2024 / 03:55 PM IST, Published Date : September 27, 2024/3:55 pm IST

रायपुर : Revenue Department Meeting : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने राजस्व विभाग के कार्यों की समीक्षा करने के लिए विभाग की बैठक ली। इस दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अपने अनुभव साझा करते हुए राजस्व अमले को बड़ा संदेश दिया। उन्होंने कहा कि, मैं साल 1990 में नया-नया विधायक बना, तब साधु की तरह दिखने वाले लंबी कद काठी का एक व्यक्ति मेरे पास आवेदन लेकर आया। वे मेरे जन्म यानी साल 1964 से राजस्व के एक मामले को लेकर राजस्व कार्यालय के चक्कर लगा रहे थे। उन्हें अपने मामले की सारी जानकारियां याद थी और कागज पलटने तक की जरूरत नहीं पड़ती थी। मैं उन्हें अपनी गाड़ी से एसडीएम कार्यालय लेकर गया और मामले का निराकरण कराया। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज निवास कार्यालय में राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान यह प्रसंग सुनाया और कहा कि हमें राजस्व अमले की पूरी व्यवस्था को दुरुस्त करना है। राजस्व विभाग सीधे आम आदमी से जुड़ा है और हमें इसकी छवि सुधारने के लिए काम करना है। बैठक में राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : CM Sai Reached Durg: दुर्ग को मिली बड़ी सौगात, सीएम साय ने किया 22 करोड़ से भी ज्यादा के विकास कार्य का भूमिपूजन 

Revenue Department Meeting :  मुख्यमंत्री साय ने कहा कि, लंबे समय से एक ही जगह पर पर जमे हुए पटवारियों को हटाया जाए और एक ऐसी व्यवस्था तैयार करें जिसमें नियत समय के बाद पटवारी का अनिवार्य रूप से उस हल्के और तहसील क्षेत्र से स्थानांतरण हो जाए। उन्होंने कहा कि आम जनों को दैनिक सरकारी कामकाज में पटवारी के सहयोग की जरूरत पड़ती है। मुख्यमंत्री साय ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि, पटवारी अपने मुख्यालय में रहकर कार्य करें, यह सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री साय ने प्रदेश के विभिन्न शासकीय कार्यालयों की भूमि का शासन के पक्ष में नामांतरण का काम अभियान चलाकर पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि नगरीय क्षेत्रों में शहरी पट्टों के वितरण के लिए आवश्यक कार्यवाही शीघ्र पूर्ण कर ली जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, फौती नामांतरण, बंटवारा, अविवादित नामांतरण सहित राजस्व मामलों के निराकरण में तेजी लाई जाए और इसे समय सीमा में ही पूरा करें। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए डिजिटल नवाचारों पर भी तेजी के साथ काम करें।

यह भी पढ़ें : FIR Against Youtuber Harsha Sai : बढ़ सकती है यूट्यूबर हर्ष साई की मुश्किलें, अभिनेत्री ने लगाए कई गंभीर आरोप, दर्ज करवाई एफआईआर 

Revenue Department Meeting :  राजस्व विभाग के सचिव अविनाश चंपावत ने मुख्यमंत्री को राजस्व विभाग की योजनाओं, गतिविधियों और विभागीय आवश्यकताओं से अवगत कराया। उन्होंने राजस्व विभाग के प्रशासनिक इकाई की मूलभूत जानकारी के साथ ही स्वामित्व योजना, राहत कार्यालय के कार्य, राजस्व न्यायालय, जिओ रिफ्रेंसिंग, डिजिटल क्रॉप सर्वे सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर अद्यतन जानकारी साझा की।

बैठक में मुख्य सचिव अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के सचिव द्वय पी. दयानंद, राहुल भगत और आयुक्त भू अभिलेख रमेश शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers