छत्तीसगढ़ सरकार ने शहीद जवान की याद में चौक का नामकरण किया |

छत्तीसगढ़ सरकार ने शहीद जवान की याद में चौक का नामकरण किया

छत्तीसगढ़ सरकार ने शहीद जवान की याद में चौक का नामकरण किया

:   Modified Date:  July 19, 2024 / 10:08 PM IST, Published Date : July 19, 2024/10:08 pm IST

रायपुर, 19 जुलाई (भाषा) छत्तीसगढ़ सरकार ने राजधानी रायपुर के एक चौक का नाम बीजापुर जिले में विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के शहीद जवान भरत लाल साहू के नाम पर रखने का फैसला किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल ने शहीद की स्मृति को अक्षुण्ण रखते हुए रायपुर के मोवा बाजार चौक का नामकरण शहीद भरत लाल साहू चौक करने का निर्णय लिया है।

अधिकारियों ने बताया कि एसटीएफ के आरक्षक 38 वर्षीय भरत लाल साहू 17 जुलाई को बीजापुर जिले के मंडीमरका गांव के जंगल में नक्सल विरोधी अभियान के दौरान माओवादियों द्वारा लगाए गए बारूदी सुरंग विस्फोट की चपेट में आने से शहीद हो गए थे। साहू रायपुर के मोवा बाजार के रहने वाले थे।

अधिकारियों ने कहा कि बैठक के दौरान मंत्रिमंडल ने साहू को श्रद्धांजलि भी दी।

साहू नक्सलवाद से निपटने के लिए राज्य पुलिस की एक विशेष इकाई एसटीएफ के उन दो आरक्षकों में से एक थे। बुधवार रात बीजापुर जिले के तर्रेम इलाके में माओवादियों द्वारा लगाए गए बारूदी सुरंग में विस्फोट होने से वह शहीद हो गए।

मुख्यमंत्री साय ने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में निर्णय की जानकारी दी। साय ने लिखा है, ‘‘गत बुधवार बीजापुर जिले के मंडीमरका गांव के जंगल में तलाशी के दौरान आईईडी विस्फोट की चपेट में आने से शहीद जवान भरत लाल साहू जी की स्मृति को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए हमारी सरकार ने त्वरित निर्णय लेते हुए राजधानी रायपुर के मोवा बाजार चौक का नामकरण शहीद भरत लाल साहू चौक करने का फैसला किया है। शहीद जवान को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।’’

भाषा संजीव आशीष

आशीष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)