Raksha bandhan mandra 2024

Raksha bandhan mandra: भाई की कलाई में राखी बांधते समय इस मंत्र का करें उच्चारण, जानें पूरी विधि और रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त

Raksha bandhan mandra 2024: रक्षाबंधन का मुहूर्त इस दिन काफी मायने रखता है। तो इस लेख में हम आपको रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त और विधि बताएंगे।

Edited By :   Modified Date:  August 13, 2024 / 11:09 PM IST, Published Date : August 13, 2024/11:06 pm IST

रायपुर: Raksha bandhan 2024 muhurat इस साल 19 अगस्त सोमवार को रक्षाबंधन का पर्व पूरे देश में मनाया जाएगा। इस दिन सभी बहने अपने भाई की कलाई में राखी बांधेगी। आपको बता दें कि रक्षाबंधन एक बहुत ही शुभ कार्य माना जाता है। इसलिए रक्षाबंधन का मुहूर्त इस दिन काफी मायने रखता है। तो इस लेख में हम आपको रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त और विधि बताएंगे।

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार इस वर्ष राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 19 अगस्त 2024 दिन सोमवार को दोपहर 3:00 से लेकर रात्रि 7:30 तक रहेगा। इस मुहूर्त में आप भाई को राखी बांध सकती हैं। रक्षाबंधन पर दुर्लभ संयोग बन रहा है, बहनें भाई की कलाई पर सही समय पर राखी बांधे।

राखी बांधने की सही विधि

भाई की कलाई पर राखी हमेशा सही विधि से बाधंनी चाहिए। इस दौरान सबसे पहले भाई को रोली, अक्षत का टीका लगाएं। फिर भाई के दाहिने कलाई पर राखी बांधें। इसके बाद उसे मिठाई खिलाएं। फिर भाई की आरती उतारें, और उसके सुखी जीवन की कामना करें।

वहीं राखी बंधवाने के बाद भाई को अपनी बहनों के चरण स्पर्श करने चाहिए। उन्हें यथायोग्य जो भी आपसे बने भेट स्वरूप उन्हें कुछ देना चाहिए

रक्षा बंधन का मंत्र

येन बद्धो बलि राजादानवेन्द्रो महाबल:।
तेन त्वाम् प्रतिबद्धनामि रक्षे माचल माचल:।।

read more:  ‘साय वही जो साया दे’, गायक कैलाश खेर ने बताया CM विष्णुदेव साय के नाम का अर्थ, कहा- यथा नाम तथा गुण 

read more:  सूर्य की तरह चमकेगा इन पांच राशिवालों का भाग्य, गणेश जी कृपा से पूरी होगी हर मुराद 

 
Flowers