Rift among Naxalite leaders in Chhattisgarh

Rift among Naxalite leaders: नक्सलियों में आपसी फूट.. कर रहे है अपने ही नेताओं की हत्या, सरेंडर करने जा रहे पति-पत्नी को उतारा मौत के घाट

नक्सली अब इतने घबराए हुए हैं कि अपने ही लीडरों को मुखबिरी के शक में मार रहे हैं।

Edited By :   |  

Reported By: Naresh Mishra

Modified Date:  September 10, 2024 / 05:05 PM IST, Published Date : September 10, 2024/5:05 pm IST

Rift among Naxalite leaders in Chhattisgarh: बस्तर। नक्सलियों के खिलाफ छिड़े मुहिम का असर अब साफ नजर आ रहा है। ऑपरेशन का डर सीधे तौर पर नक्सलियों में दिखाई दे रहा है। नक्सली मुखबिरी और संगठन को कमजोर करने के शक में अपने ही कमांडरों की हत्या कर रहे हैं।

Read More: School and College Closed: प्रदेश में स्कूल और कॉलेज बंद.. परीक्षाएं भी स्थगित.. बारिश नहीं बल्कि इस वजह से लिया गया फैसला

Bastar Naxlites Latest News and Updates in Hindi

नक्सलियों के खात्मे के लिए सरकार कमर कसकर मैदान में उतर गई है। लगातर नक्सल ऑपरेशन और जंगलों में फोर्स की तैनाती से अब नक्सलियों में भगदड़ की स्थिति मच गई है। यही कारण है कि नक्सली अब इतने घबराए हुए हैं कि अपने ही लीडरों को मुखबिरी के शक में मार रहे हैं। ताजा उदाहरण राजनांदगांव-कांकेर बॉर्डर पर देखने को मिला जहां तेलगु कैडर के विजय रेड्डी और उनके साथियों ने डिवीजन कमेटी के ACM राजू विज्जा और उसकी पत्नी राजे मरकाम की हत्या कर दी गई। नक्सलियों ने दोनों को गद्दार बताकर मार डाला। बताया जा रहा है कि दोनों नक्सली पुलिस के सामने सरेंडर करने जा रहे थे।

DVCM विज्जा मोड़ियाम की हत्या

Rift among Naxalite leaders in Chhattisgarh: नक्सलियों ने बीते एक महीने के अंदर ही तीन नक्सली कमांडरों को मुखबिरी की शक में मौत के घाट उतार दिया। इसमें से कुछ पुराने वारदातों की बात करें तो अक्टूबर 2020 को गंगालूर एरिया कमेटी के DVCM विज्जा मोड़ियाम और DVCM सचिव दिनेश के बीच गंभीर टकराव हुआ। इसके परिणामस्वरूप, दिनेश और उनके साथियों ने विज्जा की हत्या कर दी।

नक्सली दंपत्ति की हत्या

इसी तरह 13 अगस्त 2024 को बीजापुर के पामेड़ एरिया में कम्युनिकेशन टीम के ACM मनीष कुरसम ऊर्फ राजू की मुखबिरी के आरोप में हत्या कर दी गई। वहीं 21 अगस्त 2024 को तेलंगाना के कोट्टागुडेम जिले में पार्टी नेतृत्व ने महिला कैडर एसीएम राधा ऊर्फ नीलसो की पुलिस इनफार्मर होने के आरोप में हत्या कर दी। वहीं अभी हाल ही में 6 सितंबर 2024 को ACM विज्जा मड़काम और उसकी पत्नी राजे मरकाम को तेलगु कैडर विजय रेड्डी के ईशारे पर गद्दारी का आरोप लगाकर हत्या कर दी गई।

Read Also: भारत के पांच साल में एमवे के शीर्ष तीन वैश्विक बाजारों में शामिल होने की उम्मीद: चोपड़ा

फेल हुई नक्सलियों की रणनीति

Rift among Naxalite leaders in Chhattisgarh:  सुंदरराज पी ने बताया कि माओवादी संगठन स्थानीय माओवादी कैडरों को मानव सुरक्षा कवच के रूप में इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब उनकी ये रणनीति फेल हो रही है।

केंद्र ने नक्सलियों का पूरी तरह सफाया करने के लिए मार्च 2026 तक का टारगेट भी फिक्स कर लिया है। इसका नतीजा है कि इसी साल 153 से ज्यादा नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं। लगातार फोर्स तैनात किए जा रहे हैं

Rift among Naxalite leaders in Chhattisgarh:  सरकार कई बार नक्सलियों को बातचीत का ऑफर दे चुकी है। बावजूद नक्सली वारदातें कम नहीं हुई। ऐसे में अब सरकार बस्तर से लाल आतंक को पूरी तरह से खत्म करने का ठान चुकी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp