Regular air service started from Darima Airport

Darima Airport Inauguration: हवाई सेवा के इतिहास में दर्ज हुआ ‘दरिमा’ का नाम.. PM मोदी ने किया प्रदेश के चौथे नियमित एयरपोर्ट का लोकार्पण..

Regular air service started from Darima Airport 2012-13 में भारत सरकार की उड़ान योजना के तहत अंबिकापुर हवाई पट्टी के उन्नयन को मंजूरी मिली थी।

Edited By :   Modified Date:  October 20, 2024 / 05:29 PM IST, Published Date : October 20, 2024/5:29 pm IST

Regular air service started from Darima Airport: अंबिकापुर: छत्तीसगढ़ के हवाई सेवा के लिए आज का दिन ऐतिहासिक रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंबिकापुर के दरिमा एयरपोर्ट का वर्चुअली लोकार्पण किया। इस दौरान दरिमा में राज्यपाल रमेन डेका, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, उपमुख्यमंत्री अरुण साव, केंद्रीय राज्यमंत्री तोखन साहू, कैबिनेट मंत्रियों में रामविचार नेताम, श्यामबिहारी जायसवाल, लक्ष्मी राजवाड़े और जिले अन्य विधायक समेत जिले के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक भी मौजूद रहे।

दरिमा एयरपोर्ट का लोकार्पण

CG Weather Update: छत्तीसगढ़ के इन जिलों में झमाझम बारिश, अचानक बदला मौसम का मिजाज, तीन संभागों में अलर्ट

 

Regular air service started from Darima Airport बता दें कि, सरगुजा संभाग मुख्यालय से 12 किलोमीटर दूर स्थित मां महामाया एयरपोर्ट को 80 करोड़ की लागत से बनाया गया है। हवाई सेवा से जुड़ने से सरगुजा संभाग के समस्त जिलों सरगुजा, जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, कोरिया, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। यह पूरा इलाका दशकों से रेल और वायुसेवा से अछूता रहा है। दरअसल 2012-13 में भारत सरकार की उड़ान योजना के तहत अंबिकापुर हवाई पट्टी के उन्नयन को मंजूरी मिली थी। यह एयरपोर्ट 365 एकड़ में फैला हुआ है। यह एयरपोर्ट 3 सीवीएफआर कैटिगरी का है। इसमें 72 सीटर विमान लैंड कर सकते हैं। टर्मिनल बिल्डिंग का विस्तार सालाना 5 लाख यात्रियों की अनुमानित क्षमता के अनुसार किया गया है।

क्या कहा राज्यपाल ने

इस मौके पर प्रदेश के राज्यपाल रामेन देखा ने उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा, मेरे प्रिय सरगुजा वासियों मैं आप सभी का स्वागत करता हूं। ये हमारे विकास को मजबूत करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण कदम होगा। जब गति होगा तब उन्नति होगा। इस अंचल के प्रगति में मजबूत कदम होगा। बस्तर के बाद सरगुजा प्रमुख आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है। मुख्य धारा से जोड़ने में मील का पत्थर साबित होगा। सरगुजा में ये सुविधा देश में इसे बेहतर पहचान देगा।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आरजे शंकरा आई हॉस्पिटल का लोकार्पण किया है। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी भी मौजूद रहे। वाराणसी के दौरे पर पीएम मोदी आज बाबतपुर एयरपोर्ट के विस्‍तारीकरण के तहत न्‍यू टर्मिनल भवन का शिलान्‍यास भी किया। इस तरह पीएम मोदी ने बनारस से ही 5 राज्यों को करीब 6,611 करोड़ रुपये की 24 प्रोजेक्ट की सौगात दी।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो