इनामी नक्सली दंपती समेत 12 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण |

इनामी नक्सली दंपती समेत 12 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

इनामी नक्सली दंपती समेत 12 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

:   Modified Date:  June 29, 2024 / 10:10 PM IST, Published Date : June 29, 2024/8:59 pm IST

बीजापुर, 29 जून (भाषा) छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में एक इनामी माओवादी दंपती समेत 12 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया है। पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि जिले में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के सामने भैरमगढ एरिया कमेटी, गंगालूर एरिया कमेटी और नेशनल पार्क एरिया कमेटी के 12 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया।

उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में नेशनल पार्क एरिया कमेटी के अंतर्गत प्लाटून नंबर दो में ‘प्लाटून पार्टी कमेटी मेंबर’ मुन्ना मोड़ियाम (23), मुन्ना की पत्नी जननी मोड़ियम (23) और राजू पूनेम (29) शामिल हैं।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मुन्ना के सिर पर पांच लाख रुपये तथा जननी और राजू के सिर पर एक-एक लाख रुपये का इनाम था।

उन्होंने बताया कि नक्सलियों ने माओवादियो की खोखली विचारधारा, भेदभावपूर्ण व्यवहार, उपेक्षा और प्रताड़ना से तंग आकर आत्समर्पण करने का फैसला किया ।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ सड़क निर्माण कार्य में लगे वाहनों और मशीनों में आग लगाने, पुलिस दल पर हमला करने और बारूदी सुरंग विस्फोट करने जैसी घटनाओं में शामिल होने का आरोप है।

उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को राज्य सरकार की आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास नीति के 25-25 हजार रुपए नकद प्रोत्साहन राशि प्रदान किया गया।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 2024 में अब तक 123 माओवादियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया है जबकि 273 माओवादियों को गिरफ्तार किया गया है।

भाषा सं संजीव

राजकुमार

राजकुमार

 
Flowers