CM Sai On CG Budget 2024: "यह बजट मुख्य रुप से 'GYAN' पर फोकस..", सीएम साय ने पीसी में कही ये बड़ी बातें |CM Sai On CG Budget 2024

CM Sai On CG Budget 2024: “यह बजट मुख्य रुप से ‘GYAN’ पर फोकस..”, सीएम साय ने पीसी में कही ये बड़ी बातें

CM Sai On CG Budget 2024: "यह बजट मुख्य रुप से 'GYAN' पर फोकस..", सीएम साय ने पीसी में कही ये बड़ी बातें

Edited By :   Modified Date:  February 9, 2024 / 03:31 PM IST, Published Date : February 9, 2024/3:31 pm IST

CM Sai On CG Budget 2024: रायपुर। छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट ऐतिहासिक रूप पेश हो गया है। 18 साल बाद तीसरे वित्त मंत्री के रूप में वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने बजट पेश किया है। बता दें कि छत्तीसगढ़ के इतिहास पहली बार डिजिटल बजट पेश हुआ है। बजट के ब्रीफकेस छत्तीसगढ़ की लोक कला, लोक संस्कृति, युवा, महिला और किसान एवं आधुनिकता के समावेश को दर्शाया गया है।

Read More: CG Budget 2024: बजट में UPSC की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए कई बड़े ऐलान, यहां देखें 

बजट के बाद हुए PC में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा, कि हमारी सरकार का पहला बजट है। इस बजट मे सभी वर्गों का ध्यान रखा है। किसान, युवा, महिला वर्गों के लिए बजट में प्रावधान किया गया। सीएम साय ने कहा, कि बस्तर और सरगुजा क्षेत्र में विशेष काम करेंगे। इस बजट से राज्य का चहुमुंखी विकास होगा। इस बजट में कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया है। सीएम साय ने कहा, कि ये बजट हमारी सरकार का वीजन डॉक्यूमेंट भी है। सीएम ने कहा, कि इस बजट में मुख्य रूप से चार क्षेत्रों पर फोकस किया गया है, जिसका मतलब है GYAN..।

Read More: CG Budget 2024: छत्तीसगढ़ में लागू होगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, वित्त मंत्री ओपी चौधरी का बड़ा ऐलान 

G का मतलब है गरीब., गरीब लोगों पर यह बजट फोकस है। गरीब लोग कहने का मतलब जो आदिवासी गांव में तेंदूपता तोड़ते हैं। तेंदूपत्ता को हरा सोना भी कहा जाता है। इस बजट में तेंदूपत्ता का मानक बढ़ाकर 5 हजार 500 प्रति मानक बोरा और बोनस का प्रावधान किया है। साथ ही चरण पादुका योजना को भी शुरू किया जा रहा है। Y का मतलब युवा.., युवाओं के लिए भी इस बजट में कई प्रावधान किए गए हैं। पीएससी की जांच सीबीआई से करा रहे हैं। उनके रोजगार के लिए भी व्यवस्था की जा रही है।

A का मतलब अन्नदाता… बताते हुए सीएम ने कहा, कि छत्तीसगढ़ धान का कटोरा है। यहां के अधिकांश लोग कृषि पर आधारित हैं। इस बजट में कृषि और किसानों के लिए खास प्रावधान किया है। N का मतलब नारी बताते हुए सीएम ने कहा, कि नारी सशक्तिकरण को लेकर भी इस बजट में खास प्रावधान किया गया है। वीडियों में जानें सीएम साय की बड़ी बातें…