यूनुस ने चीन से सौर पैनल कारखानों को बांग्लादेश में स्थानांतरित करने का आग्रह किया |

यूनुस ने चीन से सौर पैनल कारखानों को बांग्लादेश में स्थानांतरित करने का आग्रह किया

यूनुस ने चीन से सौर पैनल कारखानों को बांग्लादेश में स्थानांतरित करने का आग्रह किया

:   Modified Date:  August 25, 2024 / 08:43 PM IST, Published Date : August 25, 2024/8:43 pm IST

ढाका, 25 अगस्त (भाषा) बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार मुहम्मद युनुस ने रविवार को आग्रह किया कि चीन को अपने कुछ सौर पैनल कारखानों को बांग्लादेश में स्थानांतरित करने की संभावना तलाशनी चाहिए।

गौरतलब है कि चीन अपने सौर पैनलों के लिए बढ़ते निर्यात प्रतिबंधों का सामना कर रहा है।

शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के गिरने के बाद आठ अगस्त को अंतरिम सरकार का कार्यभार संभालने वाले यूनुस ने यह बात ढाका में चीन के राजदूत याओ वेन से कही। वेन ने यहां उनसे मुलाकात की।

सरकारी समाचार एजेंसी बीएसएस के अनुसार, बैठक के दौरान यूनुस ने बीजिंग और ढाका के बीच घनिष्ठ आर्थिक सहयोग का आह्वान किया तथा चीनी निवेशकों से अपने संयंत्रों को बांग्लादेश में स्थानांतरित करने को कहा।

यूनुस ने कहा कि चीन सौर पैनलों के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक के रूप में उभरा है, लेकिन देश को निर्यात बाजार में प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है। चीन फोटोवोल्टिक्स और सौर तापीय ऊर्जा दोनों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है।

वर्ष 2006 में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता ने कहा कि चीनी विनिर्माता सौर पैनल कारखानों को बांग्लादेश में स्थानांतरित कर सकते हैं, जिससे बांग्लादेश को निर्यात में विविधता लाने और हरित अर्थव्यवस्था में परिवर्तित होने में मदद मिलेगी।

उन्होंने दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लिए चीन को बांग्लादेशी वस्तुओं के आयात में वृद्धि की आवश्यकता पर भी बल दिया।

मुख्य सलाहकार ने प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और आपदा प्रबंधन, शिक्षा और खेती में सहयोग बढ़ाने पर भी जोर दिया।

राजदूत याओ ने प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस को बांग्लादेश अंतरिम सरकार का नेतृत्व संभालने पर चीनी नेतृत्व और वहां की जनता की ओर से शुभकामनाएं दीं।

भाषा अनुराग पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)