पूंजी जुटाने के बावजूद वोडाफोन आइडिया की बाजार हिस्सेदारी में गिरावट थमेगी नहीं : गोल्डमैन साक्स |

पूंजी जुटाने के बावजूद वोडाफोन आइडिया की बाजार हिस्सेदारी में गिरावट थमेगी नहीं : गोल्डमैन साक्स

पूंजी जुटाने के बावजूद वोडाफोन आइडिया की बाजार हिस्सेदारी में गिरावट थमेगी नहीं : गोल्डमैन साक्स

:   Modified Date:  September 6, 2024 / 06:14 PM IST, Published Date : September 6, 2024/6:14 pm IST

नयी दिल्ली, छह सितंबर (भाषा) दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया (वीआईएल) की हालिया पूंजी-वृद्धि हालांकि सकारात्मक है, लेकिन यह उसकी बाजार हिस्सेदारी में गिरावट को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं है। ब्रोकरेज कंपनी गोल्डमैन साक्स ने एक लेख में यह बात कही है।

ब्रोकरेज कंपनी ने वास्तव में अगले तीन-चार साल में कंपनी के लिए बाजार हिस्सेदारी में तीन प्रतिशत की हानि की आशंका जताई है। इसके लिए पूंजीगत व्यय और राजस्व बाजार हिस्सेदारी के बीच सीधे संबंध का हवाला दिया गया है। कंपनी का खुद का आकलन है कि उसका पूंजीगत व्यय प्रतिस्पर्धी कंपनियों की तुलना में 50 प्रतिशत रहेगा।

गोल्डमैन साक्स ने कहा, “वोडाफोन आइडिया द्वारा हाल ही में जुटाई गई पूंजी, हालांकि वृद्धिशील रूप से सकारात्मक है, लेकिन हमारे विचार में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी में कमी को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं है।”

इसके अलावा, उसने कहा कि वोडाफोन आइडिया के समक्ष वित्त वर्ष 2025-26 से शुरू होने वाले बड़े समायोजित सकल राजस्व (एजीआर)/स्पेक्ट्रम संबंधी भुगतान का भी मामला है।

ब्रोकरेज कंपनी के अनुसार, ‘‘हालांकि, सरकार के पास कुछ बकाया राशि को इक्विटी में बदलने का विकल्प है, लेकिन हमारा अनुमान है कि प्रति ग्राहक औसत कमाई (एआरपीयू) में 200-270 रुपये (विभिन्न परिदृश्यों में 120-150 प्रतिशत) की वृद्धि होनी चाहिए।’’

ब्रोकरेज फर्म का अनुमान है कि वोडाफोन आइडिया का शुद्ध ऋण-से-ईबीआईटीडीए मार्च, 2025 तक (पूंजी जुटाने और शुल्क वृद्धि के बावजूद) ऊंचा बना रहेगा। यह भी माना गया है कि निकट अवधि के बकाये को सरकार द्वारा इक्विटी में संभावित रूप से परिवर्तित करने के बाद भी बही-खाते पर दबाव बना रहेगा।

ब्रोकरेज कंपनी ने कहा कि बेहतर परिदृश्य में जबकि हम एजीआर बकाये में 65 प्रतिशत की कमी देखते हैं, लगातार शुल्क दरों में बढ़ोतरी होती है और निकट अवधि में सरकार को भुगतान का जोखिम नहीं होता है, हमारा मानना है कि ऐसी स्थिति में वोडाफोन का शेयर 19 रुपये पर होगा, जो मौजूदा स्तर से 26 प्रतिशत ऊंचा है।

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)