वेदांता रिसोर्सेज अपनी भारतीय इकाई में 2.6 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी |

वेदांता रिसोर्सेज अपनी भारतीय इकाई में 2.6 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी

वेदांता रिसोर्सेज अपनी भारतीय इकाई में 2.6 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी

:   Modified Date:  June 26, 2024 / 03:25 PM IST, Published Date : June 26, 2024/3:25 pm IST

नयी दिल्ली, 26 जून (भाषा) वेदांता रिसोर्सेज ने बुधवार को कहा कि वह कर्ज में कटौती और अपनी विस्तार योजनाओं का समर्थन करने के लिए मुंबई में सूचीबद्ध खनन समूह में 2.6 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी।

वेदांता रिसोर्सेज अपनी इकाई फिनसाइडर इंटरनेशनल के माध्यम से हिस्सेदारी की बिक्री करेगी। इसके पास वेदांता लिमिटेड में 2.63 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड (वीआरएल) की अनुषंगी फिनसाइडर इंटरनेशनल कंपनी लिमिटेड ने मंगलवार शाम अपने एक बैंक की तरफ से आए प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है, जिसमें प्रतिष्ठित संस्थागत निवेशकों के एक समूह को वेदांता लिमिटेड में 2.6 प्रतिशत शेयरधारिता बेचने की बात कही गई है।’’

इस शेयर बिक्री से अर्जित राशि से कंपनी अपने बकाया कर्ज का पुनर्भुगतान करेगी। इस तरह वेदांता रिसोर्सेज चालू वित्त वर्ष में अपने कुल कर्ज में 65 करोड़ डॉलर से अधिक की कटौती कर सकेगी।

शेयर बाजार के आंकड़ों से पता चलता है कि एक थोक सौदे में वेदांता लिमिटेड के 18.5 करोड़ शेयरों का लेनदेन हुआ है। यह लेनदेन 440 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर हुआ है जिससे कुल सौदे का मूल्य 7,967.8 करोड़ रुपये हो सकता है।

वेदांता लिमिटेड में प्रवर्तक समूह की हिस्सेदारी दिसंबर, 2022 में 69.68 प्रतिशत से घटकर मार्च, 2024 में 61.95 प्रतिशत रह गई है। फरवरी में प्रवर्तकों ने 2,615 करोड़ रुपये में थोक सौदों के जरिये कुछ हिस्सेदारी बेची थी।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘मौजूदा हिस्सेदारी बिक्री अपने बही-खाते को कंपनी और भारत दोनों स्तरों पर महत्वपूर्ण रूप से हल्का करने की समूह की प्रतिबद्धता और रणनीतिक विकास योजनाओं का समर्थन करने की व्यापक पहल के अनुरूप है।’’

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers