उत्तर प्रदेश सरकार 1,000 डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने को कर रही काम: नंदी |

उत्तर प्रदेश सरकार 1,000 डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने को कर रही काम: नंदी

उत्तर प्रदेश सरकार 1,000 डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने को कर रही काम: नंदी

:   Modified Date:  September 28, 2024 / 06:14 PM IST, Published Date : September 28, 2024/6:14 pm IST

नयी दिल्ली, 28 सितंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास, निर्यात संवर्धन, एनआरआई और निवेश प्रोत्साहन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने कहा है कि राज्य सरकार 2027 तक 1,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने के लिए काम कर रही है और इसमें अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रदर्शनी अहम भूमिका निभाएगी।

गौतम बुद्ध नगर के ग्रेटर नोएडा में आयोजित उत्तर प्रदेश अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रदर्शनी (यूपीआईटीएस) के तीसरे दिन शुक्रवार को निर्यातकों के शीर्ष संगठन फियो द्वारा आयोजित एक सत्र में उन्होंने यह बात कही। प्रदर्शनी 25 सितंबर से 29 सितंबर तक आयोजित की गयी है।

फियो (फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गनाइजेशन) ने बयान में नंदी के हवाले से कहा, ‘‘राज्य सरकार 2027 तक 1,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने के लिए काम कर रही है और इसमें अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रदर्शनी अहम भूमिका निभाएगी।’’

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विदेशी निवेश को आकर्षित करने और रोजगार सृजन के लिए 25 से अधिक क्षेत्रवार नीतियां चला रही है।

फियो के अनुसार यूपीआईटीएस में 70 से अधिक देशों के 350 से अधिक खरीदार भाग ले रहे हैं। इसका लक्ष्य भारतीय प्रदर्शकों के लिए व्यापार और निर्यात के अवसर पैदा करना है। इस आयोजन से संयुक्त उद्यम, एफडीआई और नयी और पुरानी परियोजनाओं में निवेश को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

‘वैश्विक बाजार का संचालन: भारतीय निर्यातकों के लिए संभावनाएं, चुनौतियां और रणनीति’ विषय पर आयोजित सत्र में प्रदेश के एमएसएमई, खादी और ग्रामोद्योग, रेशम, हथकरघा और कपड़ा मंत्री राकेश सचान ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में एमएसएमई की महत्वपूर्ण भूमिका है।

उन्होंने कहा, ‘‘एमएसएमई के लिए वैश्विक बाजार में सफल होने के लिए नवाचार, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण अनुकूल गतिविधियों को अपनाना महत्वपूर्ण है। यूपीआईटीएस का दूसरा संस्करण न केवल घरेलू विनिर्माताओं बल्कि निर्यातकों को भी वैश्विक बाजारों तक पहुंचने में सुविधा प्रदान करेगा।’’

इस मौके पर फियो के महानिदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डॉ. अजय सहाय ने कहा, ‘‘ देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) और समग्र निर्यात में उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी है और राज्य केंद्रित प्रयासों तथा रणनीतिक पहल से वैश्विक बाजार में अपनी हिस्सेदारी को और बढ़ा सकता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश का निर्यात वर्तमान में भारत के कुल सकल घरेलू उत्पाद में 10 प्रतिशत और कुल निर्यात में पांच प्रतिशत योगदान देता है। राज्य निरंतर प्रयासों के साथ 2030 तक भारत के कुल निर्यात में अपनी हिस्सेदारी 10 प्रतिशत तक करने का लक्ष्य रख सकता है।’’

फियो के अध्यक्ष अश्विनी कुमार ने कहा कि इस प्रदर्शनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स, रक्षा, मशीनरी, चिकित्सा उपकरण, औषधि जैसे उभरते और अन्य क्षेत्रों में विनिर्माण में उत्तर प्रदेश की क्षमता प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान किया है।

भाषा अनुराग रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)