कृषि स्टार्टअप के लिए प्रशिक्षण महत्वपूर्ण: चौहान |

कृषि स्टार्टअप के लिए प्रशिक्षण महत्वपूर्ण: चौहान

कृषि स्टार्टअप के लिए प्रशिक्षण महत्वपूर्ण: चौहान

:   Modified Date:  September 28, 2024 / 08:43 PM IST, Published Date : September 28, 2024/8:43 pm IST

नयी दिल्ली, 28 सितंबर (भाषा) कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कहा कि देश में कृषि स्टार्टअप के लिए प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है। उन्होंने अच्छी तरह से शोध किए गए प्रशिक्षण मॉड्यूल और पाठ्यक्रम बनाये जाने की जरुरत बताई।

चौहान ने डिजिटल रूप से हैदराबाद में राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान के कार्यकारी छात्रावास ब्लॉक और प्रशिक्षण ब्लॉक की आधारशिला रखने के बाद कहा, ‘‘कृषि स्टार्टअप का प्रशिक्षण आज बहुत महत्वपूर्ण है।’’

एक सरकारी बयान में कहा गया है कि उन्होंने संस्थान को विस्तार कार्य के हर पहलू पर ध्यान देने का सुझाव दिया। इसके लिए, प्रशिक्षण मॉड्यूल और पाठ्यक्रम न केवल पारंपरिक होने चाहिए, बल्कि आज की आवश्यकताओं को पूरा करने में भी सक्षम होने चाहिए।

उन्होंने फसल विविधीकरण, मूल्य संवर्धन और प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने का भी आह्वान किया।

चौहान ने झारखंड के डाल्टनगंज में प्रदेश में अरहर खेती में गिरावट आने को लेकर चिंता व्यक्त की और घोषणा की कि केंद्र दालों की खरीद करेगा।

एक टीम राज्य का दौरा करेगी और इस क्षेत्र में अरहर और अन्य दालों की खेती को प्रोत्साहित करेगी।

इस बीच, दिल्ली में कृषि सचिव देवेश चतुर्वेदी ने विश्व बैंक के उपाध्यक्ष, दक्षिण एशियाई क्षेत्र, मार्टिन रेजर के साथ बैठक की और कृषि क्षेत्र में सरकार की प्राथमिकताओं पर चर्चा की।

बयान के अनुसार उन्होंने बताया कि सरकार दलहन और तिलहन में आत्मनिर्भरता हासिल करने, टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देने, छोटे जोत आकार की चुनौती से निपटने के लिए नीतियां लागू करने और किसानों को सेवाओं की डिलीवरी में सुधार लाने के प्रयास कर रही है।

भाषा राजेश राजेश रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)