ट्राई ने वेब लिंक वाले असत्यापित एसएमएस के पारेषण की जांच की समयसीमा एक अक्टूबर तक बढ़ाई |

ट्राई ने वेब लिंक वाले असत्यापित एसएमएस के पारेषण की जांच की समयसीमा एक अक्टूबर तक बढ़ाई

ट्राई ने वेब लिंक वाले असत्यापित एसएमएस के पारेषण की जांच की समयसीमा एक अक्टूबर तक बढ़ाई

:   Modified Date:  August 30, 2024 / 06:00 PM IST, Published Date : August 30, 2024/6:00 pm IST

नयी दिल्ली, 30 अगस्त (भाषा) भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने दूरसंचार परिचालकों के लिए उन एसएमएस (संदेश) के पारेषण की जांच करने की समयसीमा एक महीने बढ़ाकर एक अक्टूबर कर दी है, जिनमें वेब लिंक शामिल हैं और जो श्वेतसूची में नहीं हैं।

ट्राई ने उन सभी वेब लिंक या ऐप डाउनलोड लिंक वाले सभी संदेशों को ब्लॉक करने के लिए एक सितंबर की समयसीमा तय की थी, जो श्वेतसूची में नहीं हैं।

नियामक ने कहा कि दूरसंचार संचालकों द्वारा अतिरिक्त समय के अनुरोध के जवाब में एक महीने का विस्तार दिया गया है।

बयान में कहा गया, ‘‘ ट्राई ने यूआरएल/एपीके/ओटीटी लिंक को श्वेतसूची में डालने के संबंध में 20 अगस्त, 2024 को जारी अपने निर्देश का पालन करने के लिए एक्सेस प्रदाताओं को एक महीने का विस्तार दिया है। संशोधित निर्देश में कहा गया है कि सभी एक्सेस प्रदाता यह सुनिश्चित करें कि यूआरएल/एपीके/ओटीटी लिंक वाले ‘ट्रैफिक’ जो श्वेतसूची में नहीं हैं…उनको एक अक्टूबर, 2024 से अनुमति नहीं दी जाएगी।’’

ट्राई एसएमएस हेडर और कंटेंट टेम्प्लेट के दुरुपयोग को रोकने के उद्देश्य से नए नियम लेकर आया है, ताकि सुरक्षा बढ़ाई जा सके और कुशल दूरसंचार परिद्श्य सुनिश्चित हो सके।

नियामक ने परिचालकों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि एक नवंबर से प्रेषक से प्राप्तकर्ता तक सभी संदेशों का पता लगाया जा सके।

भाषा निहारिका अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)