टॉरेंट पावर को महाराष्ट्र में 2,000 मेगावाट ऊर्जा भंडारण क्षमता की आपूर्ति का मिला ऑर्डर |

टॉरेंट पावर को महाराष्ट्र में 2,000 मेगावाट ऊर्जा भंडारण क्षमता की आपूर्ति का मिला ऑर्डर

टॉरेंट पावर को महाराष्ट्र में 2,000 मेगावाट ऊर्जा भंडारण क्षमता की आपूर्ति का मिला ऑर्डर

:   Modified Date:  October 8, 2024 / 08:08 PM IST, Published Date : October 8, 2024/8:08 pm IST

नयी दिल्ली, आठ अक्टूबर (भाषा) विभिन्न कारोबार क्षेत्रों से जुड़े टॉरेंट समूह की इकाई टारेंट पावर को महाराष्ट्र सरकार से 2,000 मेगावाट ऊर्जा भंडारण क्षमता की आपूर्ति का अनुबंध मिला है।

टॉरेंट पावर ने मंगलवार को बयान में कहा कि 2,000 मेगावाट की क्षमता में पिछले महीने मिला 1,500 मेगावाट का ऑर्डर शामिल है। इसके लिए महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लि. (एमएसईडीसीएल) ने 17 सितंबर को आशय पत्र जारी किया था। इसके अलावा, कंपनी को निविदा के तहत 500 मेगावाट क्षमता की आपूर्ति का ऑर्डर मिला है। इससे कुल आपूर्ति ऑर्डर 2,000 मेगावाट क्षमता तक पहुंच गया है।

कंपनी ने कहा, ‘‘… उसकी आईएनएसटीएस (इंटिग्रेटेड सिस्टम ऑफ ट्रांसमिशन एंड स्टोरेज) से जुड़े पंप हाइड्रो स्टोरेज प्लांट से 2,000 मेगावाट ऊर्जा भंडारण क्षमता की दीर्घकालिक आपूर्ति के लिए महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड से अनुबंध प्राप्त हुआ है।’’

एमएसईडीसीएल 40 साल की अवधि के लिए टारेंट पावर के आईएनएसटीएस से जुड़े पंप हाइड्रो स्टोरेज से ऊर्जा भंडारण क्षमता खरीदेगा।

कंपनी की योजना महाराष्ट्र में अपने आगामी भंडारण संयंत्र से भंडारण क्षमता की आपूर्ति करने की है।

टॉरेंट पावर ने कहा कि ऊर्जा भंडारण समाधान की बढ़ती जरूरतों को देखते हुए उसने कई अन्य राज्यों में पंप स्टोरेज परियोजना (पीएसपी) स्थलों की भी पहचान की है। कंपनी पहले ही 25,000 से 35,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ लगभग पांच से आठ गीगावाट पीएसपी क्षमता स्थापित करने की योजना की घोषणा कर चुकी है।

एकीकृत बिजली कंपनी टॉरेंट पावर विद्युत उत्पादन, पारेषण और वितरण क्षेत्र में काम कर रही है। कंपनी की कुल स्थापित बिजली उत्पादन क्षमता 4.4 गीगावाट (जीडब्ल्यूपी) है।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers