टमाटर, पॉल्ट्री की कीमतें घटने से अगस्त में खाने की थाली हुई सस्ती |

टमाटर, पॉल्ट्री की कीमतें घटने से अगस्त में खाने की थाली हुई सस्ती

टमाटर, पॉल्ट्री की कीमतें घटने से अगस्त में खाने की थाली हुई सस्ती

:   Modified Date:  September 6, 2024 / 03:36 PM IST, Published Date : September 6, 2024/3:36 pm IST

मुंबई, छह सितंबर (भाषा) पवित्र श्रावण मास में अधिकांश लोगों के मांसाहार से परहेज करने की वजह से टमाटर और पॉल्ट्री की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। इससे अगस्त के महीने में घर में पकाए जाने वाले भोजन की कीमतों में कमी देखी गई।

घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शाकाहारी भोजन की कीमत जुलाई के 32.6 रुपये प्रति थाली की तुलना में अगस्त में चार प्रतिशत घटकर 31.2 रुपये हो गई। वहीं पिछले साल के अगस्त महीने में इसकी कीमत 34 रुपये प्रति थाली थी।

रिपोर्ट कहती है कि मांसाहारी थाली की कीमत जुलाई की तुलना में तीन प्रतिशत घटकर 59.3 रुपये हो गई। हालांकि, अगस्त, 2023 की तुलना में यह 12 प्रतिशत अधिक थी।

क्रिसिल ने अपनी मासिक ‘रोटी चावल दर’ रिपोर्ट में कहा कि अगस्त में टमाटर की कीमतें घटकर 50 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गईं। यह जुलाई के मुकाबले 23 प्रतिशत और एक साल पहले के मुकाबले 51 प्रतिशत की गिरावट है। थाली की कीमतों में गिरावट के पीछे टमाटर में आई नरमी की अहम भूमिका रही है।

शाकाहारी थाली में रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद शामिल हैं, जबकि मांसाहारी थाली में दाल की जगह ब्रॉयलर मुर्गे की कीमतें शामिल हैं।

हिंदुओं के लिए बेहद पवित्र श्रावण माह में ब्रॉयलर की कीमतों में मासिक आधार पर तीन प्रतिशत और सालाना आधार पर 13 प्रतिशत गिरावट आई। इससे पिछले साल की तुलना में मांसाहारी थाली की कीमतों में तेज गिरावट दर्ज की गई।

इसके अलावा इस साल की शुरुआत में रसोई गैस की कीमतों में कमी आने से ईंधन की लागत में 27 प्रतिशत की गिरावट आई है। साथ ही वनस्पति तेल, मिर्च और जीरे की कीमतों में नरमी ने भी पिछले साल की तुलना में भोजन की लागत को कम किया है।

क्रिसिल ने कहा कि अगस्त में भोजन की कीमतों में अधिक गिरावट आती, लेकिन प्याज की कीमतों में 15 रुपये प्रति किलोग्राम और आलू की कीमतों में सालाना आधार पर 13 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी से ऐसा नहीं हो पाया।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)