उपभोक्ता मामलों की सचिव ने कहा, जल्द नीचे आएंगे टमाटर के दाम |

उपभोक्ता मामलों की सचिव ने कहा, जल्द नीचे आएंगे टमाटर के दाम

उपभोक्ता मामलों की सचिव ने कहा, जल्द नीचे आएंगे टमाटर के दाम

:   Modified Date:  October 17, 2024 / 06:20 PM IST, Published Date : October 17, 2024/6:20 pm IST

नयी दिल्ली, 17 अक्टूबर (भाषा) उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने बृहस्पतिवार को कहा कि आने वाले दिनों में महाराष्ट्र से आपूर्ति बढ़ने की उम्मीद है, जिससे टमाटर की बढ़ती कीमतों से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत मिल सकती है। दिल्ली-एनसीआर में टमाटर इस समय 100 रुपये किलो के पार चला गया है।

खरे ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (एनसीसीएफ) के माध्यम से दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में 65 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर टमाटर बेचना जारी रखेगी।

टमाटर की कीमतों में उछाल इसलिए आया है क्योंकि मानसून की वापसी के कारण फसल को नुकसान हुआ और कीटों का संक्रमण होने से प्रमुख दक्षिणी राज्य- कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से आपूर्ति बाधित हुई है। आपूर्ति की इस कमी और त्योहारी सत्र की मांग ने कीमतों को बढ़ा दिया है।

खरे ने कहा, ‘‘हालांकि साप्ताहिक आवक प्रभावित हुई है, हमें उम्मीद है कि महाराष्ट्र से आपूर्ति में जल्द ही सुधार होगा, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में कीमतों को स्थिर करने में मदद मिलेगी।’’ उन्होंने कहा कि सरकार कीमतों में उतार-चढ़ाव पर कड़ी निगरानी रख रही है।

सात अक्टूबर से अब तक एनसीसीएफ ने दिल्ली और मुंबई में मोबाइल वैन और बिक्री केन्द्रों के माध्यम से सब्सिडी वाली दर पर लगभग 10,000 किलोग्राम टमाटर बेचा है।

खरे ने कहा, ‘‘जब तक हम कीमतों पर सार्थक प्रभाव नहीं देखेंगे, खुदरा हस्तक्षेप जारी रहेगा।’’ उन्होंने कहा कि पिछले साल भी इसी तरह के उपायों से कीमतों को नियंत्रित करने में मदद मिली थी।

इस बार सरकार का बाजार हस्तक्षेप एक सप्ताह से अधिक समय तक चला, जो कीमतों में उछाल की गंभीरता और त्योहारी मौसम के दौरान उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने की प्रशासन की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)