Confirm Ticket Tricks: अब चुटकियों में मिलेगा कन्फर्म टिकट.. अपनाएं ये आसान तरीके, सफर भी होगा सुहाना | Tips for booking tatkal tickets on IRCTC | Confirm Ticket Tricks in Hindi

Confirm Ticket Tricks: अब चुटकियों में मिलेगा कन्फर्म टिकट.. अपनाएं ये आसान तरीके, सफर भी होगा सुहाना

Confirm Ticket Tricks in Hindi : अब चुटकियों में मिलेगा कन्फर्म टिकट.. अपनाएं ये आसान तरीके, सफर भी होगा सुहाना

Edited By :   Modified Date:  July 19, 2024 / 10:44 PM IST, Published Date : July 19, 2024/10:43 pm IST

Tips for booking tatkal tickets on IRCTC: रायपुर: गर्मी की छुट्टियों में अक्‍सर लोग अपने फैमिली के साथ सफर का प्‍लान करते हैं, जिसे लेकर ट्रेनों में ज्‍यादा भीड़ देखने को मिलती है। ऐसे में रेलवे स्‍पेशल ट्रेनों से लेकर कई सुविधाएं प्रोवाइड कराता है। यात्रियों की संख्‍या को मैनेज करने के लिए डिब्‍बों की संख्‍या भी बढ़ाई जाती है। इस बार भी रेलवे ने कुछ ऐसा ही प्‍लान किया है। इस सुविधा से यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलने में आसानी हो होगी।

Womens’s Asia Cup 2024: पुरुषों के बाद महिला टीम ने भी पाकिस्तान को रौंदा.. एशिया कप के मुकाबले में दर्ज की 7 विकेट से शानदार जीत, देखें स्कोरकार्ड..

दूसरी ओर, अचानक से प्‍लान बनने से कंफर्म टिकट मिलने में परेशानी होती है। ऐसे में रेलवे की ओर से तत्‍काल टिकट बुकिंग की सुविधा दी गई है, लेकिन यहां कुछ ही मिनट में यहां भी सीट भर जाती है। हालांकि आपको परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं है। हम एक ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से कंफर्म टिकट बुक करा सकते हैं।: गर्मी की छुट्टियों में अक्‍सर लोग अपने फैमिली के साथ सफर का प्‍लान करते हैं, जिसे लेकर ट्रेनों में ज्‍यादा भीड़ देखने को मिलती है। ऐसे में रेलवे स्‍पेशल ट्रेनों से लेकर कई सुविधाएं प्रोवाइड कराता है। यात्रियों की संख्‍या को मैनेज करने के लिए डिब्‍बों की संख्‍या भी बढ़ाई जाती है। इस बार भी रेलवे ने कुछ ऐसा ही प्‍लान किया है। इस सुविधा से यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलने में आसानी हो होगी।

दूसरी ओर, अचानक से प्‍लान बनने से कंफर्म टिकट मिलने में परेशानी होती है। ऐसे में रेलवे की ओर से तत्‍काल टिकट बुकिंग की सुविधा दी गई है, लेकिन यहां कुछ ही मिनट में यहां भी सीट भर जाती है। हालांकि आपको परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं है। हम एक ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से कंफर्म टिकट बुक करा सकते हैं।

सबसे पहले बनाएं IRCTC Account

तत्काल टिकट बुक करने के लिए IRCTC पर अकाउंट होना जरूरी है।
irctc.co.in पर एक इंडिविजुअल यूजर के तौर पर रजिस्टर करें।
इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी एंटर करें
अब irctc.co.in के होमपेज पर यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन करें।

Tips for booking tatkal tickets on IRCTC : अब प्लान करें जर्नी

लॉगइन करने के बाद Plan My Journey पेज पर जाएं।
और डिपार्चर व अराइवल यानी From/to स्टेशन एंटर करें। इसके बाद Date of Journey (यात्रा की तारीख) डालें।
और फिर Booking टैब में जाएं और Tatkal सिलेक्ट करें और Search करें।

तत्काल टिकट की उपलब्धता चेक करें

तत्काल टिकट एक लिमिटेड टाइम के लिए उपलब्ध होते हैं। तत्कला बुकिंग के लिए विंडो एक दिन पहले खुलती है। AC क्लास के लिए बुकिंग सुबह 10 बजे जबकि नॉन-एसी क्लास के लिए सुबह 11 बजे से शुरू होती है। आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाकर अपनी ट्रेन में तत्काल टिकट की उपलब्धता चेक कर सकते हैं।

पैसेंजर डिटेल भरें

ट्रेन और क्लास सिलेक्ट करने के बाद आपको पैसेंजर डिटेल्स भरनी होंगी। आपको हर यात्री का नाम, उम्र और आईडी प्रूफ देना होगा। तत्काल टिकट बुक करने के लिए अपने पास आधार कार्ड, पैन कार्ड या पासपोर्ट जैसे जरूरी दस्तावेज रखें।

Confirm Ticket Tricks in Hindi

पेमेंट करें

पैसेंजर डिटेल्स भरने के बाद आपको पेमेंट करने की जरूरत होगी। IRCTC की वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, IRCRC e-Wallet, UPI, वॉलेट, नेट बैंकिंग जैसे कई ऑप्शन पेमेंट के लिए मिलते हैं। अपनी सुविधा के मुताबिक पेमेंट मोड चुनें और ट्रांजैक्शन करें।

बता दें कि पेमेंट सफल होने के बाद आपको बुकिंग से जुड़ी जानकारी आपके फोन नंबर पर एक मैसेज और ईमेल पर मिल जाएगी। इस डिटेल में टिकट और पीएनआर नंबर जैसी जानकारी शामिल रहती है। इसके बाद e-ticket डाउनलोड करें और आप चाहें तो टिकट का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

Tips for booking tatkal tickets on IRCTC

  • -तत्काल बुकिंग के दौरान किसी भी देरी से बचने के लिए अपने आईआरसीटीसी अकाउंट की लॉगइन डिटेल्स पास रखें
  • -नेट बैंकिंग, यूपीआई जैसे फास्ट पेमेंट मेथड चुनें ताकि पेमेंट ट्रांजैक्शन फटाफट हो।
  • -मास्टर लिस्ट बनाकर उन सभी यात्रियों की जानकारी पहले से भर लें जिनका टिकट बुक तत्काल कोटे में करना है।
  • -कन्फर्म तत्काल टिकट बुक करने के लिए सबसे जरूरी है कि हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन के साथ ही लॉगइन करें। हाई डिमांड के चलते तत्काल टिकट तेजी से खत्म होते हैं।
  • -अगर आपको स्वयं तत्काल टिकट बुकिंग करने में परेशानी होती है तो आप बुकिंग एजेंट की मदद ले सकते हैं। बुकिंग एजेंट एक तय चार्ज लेकर आपको कन्फर्म सीट दिलाने में मदद कर सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp