तीसरा ‘इंडस-एक्स’ निवेशक सम्मेलन सितंबर में होगा |

तीसरा ‘इंडस-एक्स’ निवेशक सम्मेलन सितंबर में होगा

तीसरा ‘इंडस-एक्स’ निवेशक सम्मेलन सितंबर में होगा

:   Modified Date:  June 26, 2024 / 12:50 PM IST, Published Date : June 26, 2024/12:50 pm IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, 26 जून (भाषा) ‘इंडस-एक्स निवेशक सम्मेलन’ के तीसरे संस्करण का आयोजन सितंबर में सिलिकॉन वैली में किया जाएगा। अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने यह जानकारी दी।

अमेरिका के रक्षा विभाग और भारत के रक्षा मंत्रालय ने पिछले साल 21 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाशिंगटन की आधिकारिक यात्रा के दौरान ‘इंडिया-यूएस डिफेंस एक्सीलरेशन इकोसिस्टम’ (इंडस-एक्स) की शुरुआत की थी।

पेंटागन के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट राइडर ने मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘इंडस-एक्स उन तरीकों में से एक है जिसके जरिए रक्षा विभाग दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकियों पर पहल को आगे बढ़ाने में मदद करता रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भारत के रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर, हम रक्षा प्रौद्योगिकी कंपनियों, निवेशकों और अनुसंधानकर्ताओं के बीच गतिशील साझेदारी मुहैया करा रहे हैं। हम दो इंडस-एक्स सम्मेलनों का आयोजन कर चुके हैं, एक वाशिंगटन में और एक नयी दिल्ली में।’’

सितंबर में होने वाले सम्मेलन में रक्षा नवोन्मेष के लिए निजी पूंजी लाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इसकी सह-मेजबानी अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी मंच और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय करेंगे।

भाषा

गोला मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)