Banking Rules Change: जुलाई से बदल जाएंगे बैंकिंग से जुड़े ये बड़े नियम, जान लें.. कहीं बंद ना हो जाए आपका अकाउंट | Banking Rules Change 1st july 2024

Banking Rules Change: जुलाई से बदल जाएंगे बैंकिंग से जुड़े ये बड़े नियम, जान लें.. कहीं बंद ना हो जाए आपका अकाउंट

Banking Rules Change 1st july 2024: जुलाई से बदल जाएंगे बैंकिंग से जुड़े ये बड़े नियम, जान लें.. कहीं बंद ना हो जाए आपका अकाउंट

Edited By :   Modified Date:  June 27, 2024 / 07:06 PM IST, Published Date : June 27, 2024/7:06 pm IST

Banking Rules Change 1st july 2024: नई दिल्ली। जून का महीना अब खत्म होने में कुछ दिन ही शेष रह गए हैं। इसके साथ ही अगले हफ्ते से जुलाई का महीना शुरू हो जाएगा। वहीं 1 जुलाई से कई बड़े बदलाव भी शुरू हो जाएंगे। ITR रिटर्न और आम बजट के कारण से यह महीना जरूरी माना जाता है। आपको बता दें कि 1 जुलाई से कई वित्तीय नियमों में भी बदलाव होंगे। इसके साथ ही बैंकिंग से जुड़े कई बड़े नियमों में भी बदलाव देखा जाएगा, जिसका असर सीधे तौर पर आम लोगों को होगा।

Read more: Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, हुआ बड़ा फेरबदल, फटाफट कर लें ये काम… 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बता दें कि क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट से लेकर बैंक खाते और फिक्स्ड डिपोजिट जैसी सुविधाओं के लिए सरकार द्वारा लिए गये बड़े फैसले लागू हो जाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि बैंकिंग क्षेत्र में क्या बड़ा बदलाव एक जुलाई से देखने को मिलेगा।

ग्राहकों के बंद होने वाले हैं बैंक खाते

बता दें कि एक जुलाई 2024 से कई बैंक खाते बंद होने वाले हैं, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप अपने साथ ऐसा होने से बचा सकते हैं। अगर आपका खाता ‘पंजाब नेशनल बैंक’ में है तो ये आपके लिये जरूरी जानकारी है। असल में RBI के निर्देश पर पंजाब नेशनल बैंक ने यह फैसला किया है कि, अगर उनके किसी ग्राहक का बैंक खाता पिछले कुछ साल से निष्क्रिय है या तीन वर्षों से खाता धारक ने अकाउंट में कोई ट्रांजेशन या लेनदेन नहीं किया है तो ऐसे निष्क्रिय खातों को अब बंद कर दिया जाएगा। हालांकि आप 30 जून से पहले बैंक में जा कर केवाईसी कर अपना खाता चालू करा सकते हैं और अपने बैंक अकाउंट के सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

स्पेशल एफडी स्कीम में नहीं कर पायेंगे निवेश

आने वाले एक जुलाई से फिक्स डिपोजिट स्कीम्स को लेकर भी एक बड़ा बदलाव किया जा रहा है। अब देश की तीन प्रमुख बैंक जिनमे पंजाब एंड सिंध बैंक, आईडीबी बैंक और इंडियन बैंक शामिल हैं। एक जुलाई से अपनी स्पेशल एफडी स्कीम्स बंद करने जा रही हैं। जहां आईडीबी बैंक स्पेशल एफडी योजना के तहत 300, 375 और 400 दिनों के लिए निवेश पर 7.75 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ब्याज दे रहा है। वहीं इण्डियन बैंक स्पेशल एफडी स्कीम में अच्छी ब्याज दर दे रहा है। इस एफडी स्कीम में आम ग्राहकों को 7.75% की दर से ब्याज मिलता है, तो वहीं सीनियर सिटीजन्स को 8 प्रतिशत के दर से ब्याज मिलता है। ये स्पेशल एफडी स्कीम 300 और 400 दिनों के निवेश के साथ आती है।

बंद होगी पंजाब एंड सिंध बैंक की अनोखी एफडी स्कीम

बाकी दो बैंक की तरह ही पंजाब एंड सिंध बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम भी बंद होने जा रही है। वर्तमान में इस बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम के तहत 222, 333 और 444 दिनों के लिए निवेश करना पड़ता है। जिसमें 222 दिन के निवेश पर 7.05%, की ब्याज दर, 333 दिनों की एफडी पर 7.10% और 444 दिनों के निवेश पर 7.25% ब्याज मिलता है। इसके अलावा सुपर सीनियर सिटीजन को निवेश पर 8.05% का ब्याज दर मिलता है।

Read more: Income Tax Returns: टैक्सपेयर्स के लिए जरूरी खबर, ओल्ड टैक्स रिजीम को सेलेक्ट करने का ये है बेस्ट तरीका… 

बदल जाएंगे क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के नियम

Banking Rules Change 1st july 2024: अगले हफ्ते की शुरुआत यानी एक जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान के नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है। बदलाव रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशा निर्देशों के मुताबिक आरबीआई ने अब क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के लिए नए नियम लागू करने के आदेश दिए हैं। एक जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान अनिवार्य रूप से बैंकों को भारत बिल पेमेंट सिस्टम BBPS का उपयोग करना होगा।

बता दें कि वर्तमान में क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले भारत में 34 बैंकों में से सिर्फ 8 बैंक ऐसे हैं। जिन्होंने BBPS यानी भारत बिल पेमेंट सिस्टम को सुचारू किया हुआ है। अब एक जुलाई से सभी बैंक को क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान के लिए इसी पेमेंट गेटवे को एक्टिव करना पड़ेगा। इस नये नियम से फिलहाल फिनटेक प्लेटफॉर्म जैसे बिलडेस्क, फोन-पे, क्रेड और इंफीबीम एवेन्यूज पर असर पड़ेगा।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp