Credit Card New Rules: कहीं आपके पास भी तो नहीं इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड, आज से बदल गए ये नियम, जानें डिटेल... | Credit Card New Rules

Credit Card New Rules: कहीं आपके पास भी तो नहीं इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड, आज से बदल गए ये नियम, जानें डिटेल…

Credit Card New Rules: कहीं आपके पास भी तो नहीं इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड, आज से बदल गए ये नियम, जानें डिटेल...

Edited By :   Modified Date:  July 1, 2024 / 05:12 PM IST, Published Date : July 1, 2024/5:12 pm IST

Credit Card New Rules: नई दिल्ली। क्रेडिट कार्ड आज के समय में फायदे का सौदा है। आज के समय में ज्यादातर लोगों की जेब में आपको क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा। क्योंकि क्रेडिट कार्ड को यदि दिमाग से यूज किया जाए तो बहुत फायदे का सौदा होता है। लेकिन अब आपको यह जानकारी हैरानी होगी कि आज 1 जुलाई से इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड के नियम बदल गए हैं। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। ऐसे में आपका ये जानना बहुत जरुरी है कि कहीं आपके क्रेडिट कार्ड के नियम में भी तो बदलाव नहीं हुआ है।

Read more: Rahul Gandhi in Parliament: राहुल गांधी ने शिवजी की अभय मुद्रा को बताया कांग्रेस पार्टी का प्रतीक, जानें क्या है इसका धार्मिक अर्थ? 

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम में हो रहा बदलाव

मिली जानकारी के मुताबिक बता दें कि एसबीआई कार्ड ने ऐलान कर दिया है कि अब किसी भी तरह के सरकारी ट्रांजैक्शन पर 1 जुलाई 2024 से ग्राहकों को रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलेगा। वहीं कुछ एसबीआई कार्ड पर इस सुविधा को 15 जुलाई 2024 से बंद किया जा रहा है।

सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड के नियम

एक्सिस बैंक ने सिटीबैंक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को 15 जुलाई 2024 तक सभी तरह के माइग्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कहा है। बैंक ने ग्राहकों को ईमेल के जरिए इसकी सूचना दी है।

ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड के नियम

आईसीआईसीआई बैंक ने भी 1 जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियमों को लागू करने का फैसला किया है। अब आईसीआईसीआई कार्ड धारकों को कार्ड रिप्लेसमेंट के लिए 100 रुपए के बजाय 200 रुपए का शुल्क देना होगा। इसके साथ ही चेक और कैश पिकअप पर लगने वाले 100 रुपए के चार्ज बंद होने जा रहे हैं।

Read more: Omar Abdullah on Three New Criminal Laws: ‘ये हुकूमत भाजपा की हुकूमत नहीं है…’, जानें उमर अब्दुल्ला ने क्यों कही ये बात… 

वहीं चार्ज स्लिप रिक्वेस्ट पर 100 रुपए के चार्ज को भी बंद कर दिया गया है। चेक वैल्यू का पर लगने वाले 1 फीसदी चार्ज यानी 100 रुपए को भी बंद करने का फैसला किया है। इसके साथ ही अब डुप्लीकेट स्टेटमेंट रिक्वेस्ट पर 100 रुपए की फीस को भी बंद कर दिया गया है।

HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड के नियम

Credit Card New Rules: एचडीएफसी बैंक भी अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। यह नियम 1 अगस्त 2024 से लागू हो जाएगा। HDFC बैंक लिमिटेड के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को CRED, Paytm, Cheq, MobiKwik और Freecharge जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने पर अब ज्यादा चार्ज देना पड़ेगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 

 

 
Flowers