नयी दिल्ली, 11 नवंबर (भाषा) बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) की सलाहकार समिति की सदस्य पुष्पा गिरिमाजी ने सोमवार को कहा कि बीमा कंपनियों को पॉलिसी की शर्तों को सरल तथा आसान भाषा में तैयार करने की जरूरत है, जिससे ग्राहकों की शिकायतों को कम करने में मदद मिलेगी।
इरडा की बीमा लोकपाल सलाहकार समिति की सदस्य गिरिमाजी ने बीमा लोकपाल द्वारा ऐसी शिकायतों की संख्या को कम करने की जरूरत पर भी बल दिया जो सुनवाई योग्य नहीं हैं।
बीमा लोकपाल, जीवन और गैर-जीवन बीमा कंपनियों के खिलाफ बीमाधारकों की शिकायतों का समाधान करने के लिए एक अर्ध-न्यायिक शिकायत निवारण तंत्र है।
बीमा लोकपाल की स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में गिरिमाजी ने बीमा कंपनियों द्वारा ग्राहकों के बीमा दावों पर निर्णय लेने में निष्पक्षता बरतने की जरूरत पर भी जोर दिया।
गिरिमाजी ने कहा, ‘‘ बीमा क्षेत्र में शिकायतों की संख्या में कमी लाने की आवश्यकता है। बीमा पॉलिसियों में निर्दिष्ट नियम व शर्तें इस तरह से तैयार की जानी चाहिए कि उनकी भाषा सरल हो और आसानी से समझ में आ सकें।’’
भाषा निहारिका अजय
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