जियोहॉटस्टार डोमेन बनाने वाले तकनीकीविद को रिलायंस की पेशकश का इंतजार |

जियोहॉटस्टार डोमेन बनाने वाले तकनीकीविद को रिलायंस की पेशकश का इंतजार

जियोहॉटस्टार डोमेन बनाने वाले तकनीकीविद को रिलायंस की पेशकश का इंतजार

:   Modified Date:  October 25, 2024 / 08:09 PM IST, Published Date : October 25, 2024/8:09 pm IST

नयी दिल्ली, 25 अक्टूबर (भाषा) जियोहॉटस्टार डोमेन का पंजीकरण कराने वाला युवा तकनीकीविद रिलायंस और वॉल्ट डिज्नी के मीडिया सौदे को मंजूरी मिलने के बाद अपना डोमेन मांगी गई कीमत के दसवें हिस्से पर भी बेचने को तैयार है लेकिन उसे अभी तक मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले समूह से कोई प्रस्ताव नहीं मिला है।

दिल्ली स्थित इस ऐप डेवलपर ने खुद की पहचान उजागर नहीं की है लेकिन वह रिलायंस जियो और हॉटस्टार के मिले-जुले नाम वाले डोमेन को रखने की वजह से सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में आ गया है। वह जियोहॉटस्टार डोमेन को बेचकर विदेश में अपनी उच्च शिक्षा के लिए पैसे का इंतजाम करना चाहता है।

रिलायंस की मीडिया इकाई और वॉल्ट डिज्नी के भारतीय व्यवसाय के विलय संबंधी सौदे को नियामकीय मंजूरी मिल चुकी है। इसके साथ ही देश की सबसे बड़ी मीडिया कंपनी के गठन का रास्ता साफ हो गया है। ऐसे समय में जियोहॉटस्टार डोमेन अचानक चर्चा में आ गया है।

वायरल मीडया पोस्ट पर दी गई आईडी पर पीटीआई-भाषा की तरफ से पूछे गए सवाल पर इस अनाम तकनीकी विशेषज्ञ ने कहा, ‘मुझे रिलायंस की तरफ से कोई भी जवाब और प्रस्ताव नहीं मिला है।’

उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि वे मेरे मामले में भुगतान करने का इरादा रखते हैं। अगर वे ऐसा करते हैं तो मुझे बेहद खुशी होगी।’

हालांकि कई कानूनी जानकारों का मानना है कि इस तकनीकी विशेषज्ञ के पास एक ‘जीतने योग्य मामला’ है और इस बात की पूरी संभावना है कि उन्हें बड़ी मुआवजा राशि मिल सकती है।

हालांकि यह अनाम तकनीकिविद कानूनी लड़ाई में उलझना नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘इस डोमेन को अब कोई भी खरीद सकता है। मुझे उम्मीद है कि रिलायंस एक उदार रवैया अपनाएगी और कम-से-कम इसे मूल कीमत के दसवें हिस्से पर खरीदेगी।’

पीटीआई-भाषा ने इस बारे में टिप्पणी के लिए रिलायंस से संपर्क किया है और उसके जवाब का इंतजार है।

खुद को ‘ड्रीमर’ नाम से संबोधित करने वाले इस तकनीकी विशेषज्ञ ने डोमेन पेज पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के अधिकारियों को संबोधित करते हुए एक लंबा संदेश डाला था। उसमें मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले समूह से जियोहॉटस्टार डॉट कॉम डोमेन के बदले में कैम्ब्रिज में अपनी उच्च शिक्षा के लिए पैसे देने के लिए कहा था।

इस तकनीकीविद की एक परियोजना को 2021 में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी एक्सेलरेट प्रोग्राम के लिए चुना गया था। यह उनके लिए एक परिवर्तनकारी अनुभव था। वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में प्रवेश नहीं पा सके थे और हमेशा सर्वश्रेष्ठ संस्थान से सीखना चाहते थे।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2023 की शुरुआत में उन्हें सोशल मीडिया से पता चला था कि ओटीटी मंच डिज्नी प्लस हॉटस्टार आईपीएल अधिकार गंवाने के बाद अपने सक्रिय उपयोगकर्ताओं को गंवा रहा है और डिज्नी हॉटस्टार को किसी भारतीय प्रतियोगी के साथ बेचने या विलय करने पर विचार कर रहा है।

तकनीकीविद ने कहा कि ऐसी स्थिति में उन्हें जियो और हॉटस्टार के नाम को मिलाकर एक नया डोमेन बनाने का विचार आया था।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)