नयी दिल्ली, 30 जनवरी (भाषा) रोजमर्रा के उपभोग का सामान (एफएमसीजी) बनाने वाली प्रमुख कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (टीसीपीएल) का दिसंबर, 2024 को समाप्त तीसरी तिमाही का एकीकृत शुद्ध मुनाफा 6.5 प्रतिशत घटकर 281.92 करोड़ रुपये रह गया है।
टीसीपीएल ने शेयर बाजारों को यह जानकारी दी है। कंपनी ने एक साल पहले अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 301.51 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध मुनाफा अर्जित किया था।
समीक्षाधीन तिमाही के दौरान कंपनी की परिचालन आय 16.81 प्रतिशत बढ़कर 4,443.56 करोड़ रुपये हो गई। एक साल पहले की समान अवधि में यह 3,803.92 करोड़ रुपये थी।
दिसंबर तिमाही में टीसीपीएल का कुल खर्च 22 प्रतिशत बढ़कर 4,087.07 करोड़ रुपये हो गया।
टाटा कंज्यूमर की कुल आय, जिसमें अन्य आय भी शामिल है, 16.34 प्रतिशत बढ़कर 4,495.16 करोड़ रुपये हो गयी।
दिसंबर तिमाही में टीसीपीएल का कुल ब्रांडेड कारोबार 18.3 प्रतिशत बढ़कर 4,026.15 करोड़ रुपये का हो गया। पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में यह 3,403.31 करोड़ रुपये था।
टीसीपीएल के ब्रांडेड कारोबार में चाय, कॉफी, पानी और अन्य विभिन्न मूल्यवर्धित कारोबार शामिल हैं। दिसंबर तिमाही में भारत में ब्रांडेड कारोबार से इसका राजस्व 19.31 प्रतिशत बढ़कर 2,833.68 करोड़ रुपये हो गया। टीसीपीएल का अंतरराष्ट्रीय ब्रांडेड कारोबार 15.95 प्रतिशत बढ़कर 1,192.47 करोड़ रुपये हो गया। जबकि, गैर-ब्रांडेड कारोबार से इसका राजस्व 446.12 करोड़ रुपये रहा, जो 8.66 प्रतिशत की वृद्धि है।
नतीजों पर टिप्पणी करते हुए कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सुनील डिसूजा ने कहा, “हमने वित्त वर्ष 2024-25 की तीसरी तिमाही में कारोबार में 17 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। भारत में पेय पदार्थ और खाद्य पदार्थों खंड में हमने मजबूत प्रदर्शन किया।
भाषा राजेश राजेश अजय
अजय
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(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)