दूरदराज क्षेत्रों में भरोसेमंद बिजली के लिए टाटा पावर डीडीएल, निसिन इलेक्ट्रिक के बीच समझौता |

दूरदराज क्षेत्रों में भरोसेमंद बिजली के लिए टाटा पावर डीडीएल, निसिन इलेक्ट्रिक के बीच समझौता

दूरदराज क्षेत्रों में भरोसेमंद बिजली के लिए टाटा पावर डीडीएल, निसिन इलेक्ट्रिक के बीच समझौता

:   Modified Date:  September 11, 2024 / 04:38 PM IST, Published Date : September 11, 2024/4:38 pm IST

नयी दिल्ली, 11 सितंबर (भाषा) बिजली वितरण कंपनी टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रिब्यूशन लि. (टाटा पावर डीडीएल) और जापान की निसिन इलेक्ट्रिक कंपनी लि. ने भारत के दूरदराज क्षेत्रों में भरोसेमंद बिजली आपूर्ति के लिए गठजोड़ किया है। इसके तहत दोनों कंपनियां देश के पहले ‘पावर वोल्टेज ट्रांसफॉर्मर’ के साथ माइक्रो सबस्टेशन से बिजली आपूर्ति की परियोजना शुरू करेंगी।

प्रदर्शन आधारित इस परियोजना के जरिये बिना पावर ग्रिड वाले इलाकों के लिए भरोसेमंद बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी।

उत्तरी दिल्ली में 20 लाख से अधिक ग्राहकों को बिजली आपूर्ति करने वाली टाटा पावर डीडीएल ने मंगलवार को बयान में कहा, ‘‘यह जापान की ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकियों से संबंधित अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन से जुड़ी परियोजना का हिस्सा है…।’’

परियोजना को चालू करने के लिए टाटा पावर-डीडीएल तथा निसिन इलेक्ट्रिक ने 21 अगस्त, 2024 को समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

बयान के अनुसार, यह परियोजना देश के दूरदराज इलाकों में किफायती और भरोसेमंद बिजली आपूर्ति सुनिश्चत करेगी जो पावर ग्रिड से काफी दूरी पर स्थित हैं या जहां पूरी तरह से तैयार ग्रिड उपलब्ध नहीं है लेकिन बिजली पारेषण लाइन करीब हैं।

इसमें बड़े नेटवर्क स्थापित करने की जरूरत नहीं होती, जिसमें अच्छी-खासी राशि लगती है और जगह की भी जरूरत पड़ती है। इसके बजाय ‘पावर वोल्टेज ट्रांसफॉर्मर’ वाले माइक्रो सबस्टेशन आसपास के लोगों के लिए सीधे पारेषण लाइन से ‘हाई-वोल्टेज’ पावर को ‘लो वोल्टेज’ पावर में बदल सकता है।

टाटा पावर-डीडीएल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) गजानन एस. काले ने इस परियोजना के बारे में कहा, “हम इस उल्लेखनीय परियोजना के लिए निसिन इलेक्ट्रिक के साथ गठजोड़ कर बेहद उत्साहित हैं। यह बिजली आपूर्ति के परिदृश्य में बदलाव लाएगा। साथ ही, यह टिकाऊ एवं भरोसेमंद बिजली सप्लाई की टाटा पावर-डीडीएल की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह परियोजना देश के दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति से जुड़ी समस्याओं को समाधान करेगा।”

बिजली उपकरण कंपनी निसिन इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक केंजी कोबायाशी ने कहा, “ हम अपने कारोबार में एसडीजी (सतत विकास लक्ष्य) को बढ़ावा देने के प्रयासों में तेजी ला रहे हैं… भारत में हमारे भागीदार टाटा पावर-डीडीएल के साथ मिलकर यह बदलते ऊर्जा बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण योगदान करेगा।”

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)