टाटा समूह, समरविले कॉलेज रतन टाटा के सम्मान में बनाएंगे ऐतिहासिक इमारत |

टाटा समूह, समरविले कॉलेज रतन टाटा के सम्मान में बनाएंगे ऐतिहासिक इमारत

टाटा समूह, समरविले कॉलेज रतन टाटा के सम्मान में बनाएंगे ऐतिहासिक इमारत

:   Modified Date:  October 21, 2024 / 07:45 PM IST, Published Date : October 21, 2024/7:45 pm IST

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर (भाषा) टाटा समूह और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के समरविले कॉलेज ने दिवंगत रतन टाटा के सम्मान में एक ऐतिहासिक इमारत के निर्माण के लिए सोमवार को सहयोग की घोषणा की।

एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि इस इमारत का नाम रतन टाटा बिल्डिंग होगा। निर्माण 2025 की शुरुआत यानी फरवरी-मार्च में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के नये ‘रैडक्लिफ ऑब्जर्वेटरी क्वार्टर’ के केंद्र में शुरू होगा।

बयान के अनुसार, परमार्थ और मानवता की भलाई के लिए काम करने वाले टाटा के सम्मान में नई इमारत का नाम रखने का निर्णय कुछ समय पहले किया गया था। उनके निधन पर भारत और दुनिया भर में जिस रूप से संवेदना जतायी गयी, यह कदम उन्हें श्रद्धांजलि देने को और भी अधिक महत्वपूर्ण बनाता है।

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा, ‘‘…समरविले कॉलेज के साथ यह साझेदारी टाटा के मूल्यों के प्रति एक श्रद्धांजलि है। उनके नाम पर बनी इमारत भारत के लिए जरूरी शोध का केंद्र होगी।’’

समरविले कॉलेज के प्रधानाचार्य बैरोनेस रॉयल ने कहा, ‘‘यह इमारत पिछले दशक में कई बातचीत, आशाओं और सपनों तथा टाटा के साथ हमारे लंबे सहयोग का फल है।’’

इमारत में नए सेमिनार कक्ष और कार्यालय होंगे। साथ ही साझा अध्ययन के लिए स्थान, स्वागत कक्ष और आने वाले शिक्षाविदों के लिए आवास भी होंगे।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)