तमिलनाडु सरकार ने माइक्रोचिप, नोकिया, पेपाल के साथ किए समझौते |

तमिलनाडु सरकार ने माइक्रोचिप, नोकिया, पेपाल के साथ किए समझौते

तमिलनाडु सरकार ने माइक्रोचिप, नोकिया, पेपाल के साथ किए समझौते

:   Modified Date:  August 30, 2024 / 11:25 AM IST, Published Date : August 30, 2024/11:25 am IST

चेन्नई, 30 अगस्त (भाषा) तमिलनाडु सरकार ने राज्य में निवेश आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन की अमेरिका यात्रा के दौरान माइक्रोचिप, नोकिया और पेपाल सहित कई संभावित निवेशकों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

‘गाइडेंस टीएन’ ने मुख्यमंत्री और उद्योग मंत्री टी. आर. बी. राजा की उपस्थिति में माइक्रोचिप के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। माइक्रोचिप का प्रतिनिधित्व पैट्रिक जॉनसन और ब्रूस वेयर ने किया।

इसके तहत सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी में अनुसंधान एवं विकास केंद्र की स्थापना चेन्नई के सेम्मंचेरी में की जाएगी। इसकी लागत 250 करोड़ रुपये होगी और इससे 1,500 नौकरियों का सृजन होने की उम्मीद है।

राजा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘ तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन और उद्योग मंत्री डॉ. टी. आर. बी. राजा की उपस्थिति में ‘गाइडेंस टीएन’ नोकिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। नोकिया का प्रतिनिधित्व निशांत बत्रा और सुश्री सैंडी मोटली ने किया। इसके तहत दुनिया में सबसे बड़े ‘फिक्स्ड नेटवर्क टेस्ट बेड’ के रूप में नोकिया के नए अनुसंधान एवं विकास केंद्र को 10जी, 25जी, 50जी और 100जीपीओएन फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस, एमडीयू समाधानों में नवाचारों के लिए, एसआईपीसीओटी सिरुसेरी, चेंगलपट्टू में 450 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया जाएगा, जिससे 100 नौकरियों का सृजन होगा।’’

स्टालिन 2030 तक राज्य को एक अरब अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए की जा रही इस महत्वाकांक्षी अमेरिका यात्रा में एक उच्च स्तरीय आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। प्रतिनिधिमंडल ने बृहस्पतिवार को सैन फ्रांसिस्को में संभावित निवेशकों के साथ एक बैठक की।

तमिलनाडु सरकार ने एप्लाइड मैटेरियल्स, गीकमाइंड्स, यील्ड इंजीनियरिंग सिस्टम के साथ भी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर किए।

मुख्यमंत्री स्टालिन 31 अगस्त को तमिल समुदाय को संबोधित करेंगे। इसके बाद दो सितंबर को वह शिकागो में अमेरिकी कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा करेंगे तथा उनसे तमिलनाडु में निवेश करने का आह्वान करेंगे।

अपनी यात्रा के दौरान वह फॉर्च्यून 500 कंपनियों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) से मिलेंगे। वह 14 सितंबर को चेन्नई लौटेंगे।

भाषा निहारिका मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)