तमिलनाडु सरकार ने 2,600 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के लिए अमेरिकी कंपनियों के साथ किए समझौते |

तमिलनाडु सरकार ने 2,600 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के लिए अमेरिकी कंपनियों के साथ किए समझौते

तमिलनाडु सरकार ने 2,600 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के लिए अमेरिकी कंपनियों के साथ किए समझौते

:   Modified Date:  September 10, 2024 / 12:59 PM IST, Published Date : September 10, 2024/12:59 pm IST

चेन्नई, 10 सितंबर (भाषा) तमिलनाडु सरकार ने राज्य में 2,600 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के लिए अमेरिकी कंपनियों के साथ समझौतों पर मंगलवार को हस्ताक्षर किए।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन की अमेरिका यात्रा के दौरान यह समझौते किए गए।

राज्य में निवेश और विस्तार गतिविधियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सेवा की अग्रणी प्रदाता कंपनी जेबिल और रॉकवेल ऑटोमेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, अमेरिका के शिकागो शहर में मुख्यमंत्री स्टालिन की मौजूदगी में नौ सितंबर को सरकार ने 2,666 करोड़ रुपये के निवेश के लिए जेबिल और रॉकवेल ऑटोमेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिससे 5,365 नौकरियों का सृजन होगा।

विज्ञप्ति में कहा गया, जैबिल…एप्पल, सिस्को, एचपी और डेल जैसी प्रमुख कंपनियों को इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सेवाएं और समाधान प्रदान करने वाली अग्रणी कंपनी है। इसकी चीन, भारत, मलेशिया, मैक्सिको, सिंगापुर और अमेरिका में विनिर्माण इकाइयां हैं।

सरकार ने रॉकवेल ऑटोमेशन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह औद्योगिक स्वचालन तथा डिजिटल बदलाव में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। इसका कॉर्पोरेट मुख्यालय विस्कॉन्सिन (अमेरिका) में स्थित है।

कांचीपुरम में 666 करोड़ रुपये के निवेश से इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण इकाई के विस्तार के लिए कंपनी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

इसके अलावा, तमिलनाडु के युवाओं के कौशल को बढ़ाने और औद्योगिक परिवेश में सूक्ष्म, लघु व मझोले उद्यम (एमएसएमई) तथा स्टार्टअप की प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार के लिए ऑटोडेस्क के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

स्टालिन ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘ तमिलनाडु की औद्योगिक प्रगति के लिए महत्वपूर्ण निवेश प्रतिबद्धताएं हासिल कीं।’’

इस अवसर पर राज्य के उद्योग मंत्री टी.आर.बी. राजा भी उपस्थित रहे।

भाषा निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)