तमिलनाडु के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने चेन्नई मेट्रो रेल चरण-2 परियोजना की समीक्षा की |

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने चेन्नई मेट्रो रेल चरण-2 परियोजना की समीक्षा की

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने चेन्नई मेट्रो रेल चरण-2 परियोजना की समीक्षा की

:   Modified Date:  October 26, 2024 / 07:04 PM IST, Published Date : October 26, 2024/7:04 pm IST

चेन्नई, 26 अक्टूबर (भाषा) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन और केंद्रीय शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में स्वीकृत 63,246 करोड़ रुपये की चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण की प्रगति की समीक्षा की।

मुख्यमंत्री स्टालिन ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार ने मनोहर लाल से परियोजना के दूसरे चरण के लिए केंद्र से धनराशि जारी करने का आग्रह किया है।

समीक्षा बैठक में स्टालिन ने कहा कि दूसरे चरण (118.9 किलोमीटर, तीन गलियारे) की परियोजना के लिए काम तेजी से आगे बढ़ रहा है और अब तक 19,229 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। उन्होंने अपने अनुरोध को स्वीकार करने और दूसरे चरण को केंद्रीय क्षेत्र की परियोजना के रूप में मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्र को धन्यवाद दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार समय सीमा के अनुसार काम पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

चेन्नई मेट्रो रेल के अनुसार, चरण-2 परियोजना को 2026 के अंत तक पूरा करने का प्रस्ताव है। यहां एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि केंद्रीय मंत्री से चेन्नई हवाई अड्डे-किलांबक्कम लाइन से संबंधित प्रस्तावों और कोयंबटूर और मदुरै में मेट्रो रेल परियोजनाओं को लागू करने को प्राथमिकता देने का आग्रह किया गया।

किलांबक्कम शहर के बाहरी इलाके में है और पिछले साल मुख्यमंत्री स्टालिन ने 2,000 से अधिक बसों को संचालित करने की क्षमता वाले एक बस टर्मिनस का उद्घाटन किया था। तीन अक्टूबर, 2024 को, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने चेन्नई मेट्रो रेल चरण-2 परियोजना को ‘केंद्रीय क्षेत्र’ परियोजना के रूप में मंजूरी दी।

इस मंजूरी के साथ, केंद्र सरकार चेन्नई मेट्रो चरण-2 की अनुमानित लागत का लगभग 65 प्रतिशत वित्तपोषण करेगी।

भाषा अनुराग पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)