त्योहारों के दौरान मिठाई, डेयरी उत्पादों में मिलावट रोकने को कड़े कदम उठाएं राज्य: खाद्य नियामक |

त्योहारों के दौरान मिठाई, डेयरी उत्पादों में मिलावट रोकने को कड़े कदम उठाएं राज्य: खाद्य नियामक

त्योहारों के दौरान मिठाई, डेयरी उत्पादों में मिलावट रोकने को कड़े कदम उठाएं राज्य: खाद्य नियामक

:   Modified Date:  September 12, 2024 / 09:05 PM IST, Published Date : September 12, 2024/9:05 pm IST

नयी दिल्ली, 12 सितंबर (भाषा) मिलावट रोकने के लिए खाद्य नियामक एफएसएसएआई ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के खाद्य सुरक्षा आयुक्तों से त्योहारों के मौसम में मिठाइयों और डेयरी उत्पादों के निर्माण और बिक्री पर कड़ी निगरानी रखने और इस तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए विशेष सतर्कता बरतने को कहा है।

एक पत्र में, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने उल्लेख किया है कि त्योहारों के मौसम में मिठाइयों, नमकीन, दूध और दुग्ध उत्पादों जैसे घी, खोया और पनीर की मांग बढ़ जाती है।

नियामक ने कहा, ‘‘…जिसके परिणामस्वरूप उपभोक्ता की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए ऐसे उत्पादों में मिलावट करने की आशंका भी बढ़ जाती है।’’

ऐसी स्थिति में, खाद्य सुरक्षा अधिकारियों या नामित अधिकारियों द्वारा विशेष रूप से ऐसी गतिविधियों की संभावना वाले प्रमुख स्थानों पर विशेष निगरानी रखना, ऐसे उत्पादों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और मिलावट पर रोक लगाने के लिहाज से एक प्रभावी उपाय हो सकता है।

एफएसएसएआई ने पत्र में कहा, ‘‘इसके अनुसार, यह अनुरोध किया जाता है कि आपके संबंधित अधिकार क्षेत्र में चल रहे त्योहारी मौसम के दौरान मिठाई, नमकीन, दूध और दूध से बने उत्पाद जैसे घी, खोया, पनीर आदि के निर्माण और बिक्री पर कड़ी निगरानी रखी जाए।’’

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)