नयी दिल्ली, 24 दिसंबर (भाषा) ऑनलाइन उपहार सुविधा उपलब्ध कराने और केक, बिस्कुट जैसे उत्पादों के लिए दुकान चलाने वाली स्टार्टअप कंपनी विनी को चालू वित्त वर्ष 2021-22 में आय दोगुना से अधिक बढ़कर 150 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को यह कहा।
कंपनी की बेकरी फ्रेंचाजी दुकानों की संख्या पिछले महीने 150 को पार कर गयी। कंपनी की 40 देशों में ऑनलाइन मौजूदगी है और अब उसकी अगले वित्त वर्ष से ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और पश्चिम एशिया में खुदरा दुकानें स्थापित करने की योजना है।
विन्नी के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुजीत कुमार मिश्रा ने कहा, “वर्तमान में ऑनलाइन कारोबार हमारी कुल बिक्री में लगभग 80-90 प्रतिशत का योगदान देता है। हमने वित्त वर्ष 2020-21 में 65 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया था। अब हम इसे ऑफलाइन उपस्थिति के साथ आगे बढ़ा रहे हैं और चालू वित्त वर्ष के हम 150 करोड़ रुपये के राजस्व की उम्मीद कर रहे हैं।’’
उन्होंने कहा कि कंपनी ने खुदरा क्षेत्र में प्रवेश करने का निर्णय तब किया जब देश महामारी के प्रभाव में था और इसे एक जोखिम माना जाता था।
मिश्रा ने कहा, “…हमने 18 महीनों के भीतर, बारामूला से कोयंबटूर तक 23 राज्यों और 5 केंद्र शासित प्रदेशों में अखिल भारतीय स्तर पर विनी की मौजूदगी का विस्तार करने में सक्षम हुए हैं। हमने लगभग हर बड़े, छोटे शहरों और कस्बों में काम शुरू किया है।”
वर्ष 2012 में शुरू हुई यह स्टार्टअप कंपनी भारत के करीब 650 शहरों और कस्बों में अपनी सेवाएं प्रदान करती है।
उन्होंने कहा, ‘‘हमारी 2025 तक वैश्विक स्तर पर 5,000 दुकानें खोलने की योजना है….इसके अलावा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए हम प्रौद्योगिकी खासकर कृत्रिम मेधा (एआई) में भी निवेश बढ़ाएंगे।’’
भाषा कृष्ण रमण
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